Doctors of Mohalla Clinic in Delhi infected with corona virus, order to stay in touch with patients | दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित, संपर्क में आए मरीजों को अलग रहने के आदेश
मोहल्ला क्लीनिक

Highlightsइस समय देश में 563 संक्रमितों को इलाज चल रहा है।ष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5 नए मरीज मिले हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। खबर आ रही है कि दिल्ली में एक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। जिसके बाद डॉक्टर के पास गए मरीजों को अलग रहने का आदेश दिया है। 

आजतक के मुताबिक, उत्तर पूर्वी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जैसे ही प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत इसको लेकर इलाके में नोटिस चिपका दिए। नोटिस में कहा गया है कि 12 मार्च से लेकर 18 मार्च तक जो भी मरीज इस मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर के पास आया था, वो खुद को 15 दिन के लिए क्वारनटीन कर लें। 

देश भर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वर्तमान समय में भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 606 हो गई है। इस समय देश में 563 संक्रमितों को इलाज चल रहा है। जबकि 43 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद छोड़ दिया गया है। अभी तक देश भर में कुल 10 मरीजों की मौत हुई है। 

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 5 नए मरीज मिले हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल पीड़ितों की संख्या 36 हो गई है।

इनमें 35 भारतीय और एक विदेशी नागरिक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते एक की मौत हुई है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता और आवश्यक सेवाओं में शामिल लोग लॉकडाउन के दौरान आवागमन के लिए ई-पास के लिए 1031 पर कॉल कर सकते हैं। केजरीवाल ने सभी मकान मालिकों से अनुरोध किया है कि वे कोरोना वायरस से संघर्ष कर रहे चिकित्सकों, नर्सों और अन्य चिकित्साकर्मियों को परेशान नहीं करें। 

गुजरात में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ी-

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (बंद) का उल्लंघन करने के मामले में गुजरात में पिछले 24 घंटे में 350 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने कहा कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उनमें घर में पृथक संबंधी नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को देश भर में 21 दिन के बंद की घोषणा की थी, हालांकि गुजरात में सोमवार मध्यरात्रि से ही बंद लागू है। गांधीनगर में संवाददाताओं से बात करते हुए झा ने कहा, ‘‘ पुलिस कड़ाई से बंद लागू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। 

लोग भी इस बंद को सफल बनाने में अपना सहयोग करने के लिए आगे आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने सुनिश्चित किया है कि जरूरी सामान और दवाओं की आपूर्ति प्रभावित न हो। मुख्यमंत्री कार्यालय के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि इसी बीच मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध जारी रहे इसके लिए जरूरी आदेश दिए। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 19,638 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर एएफपी की गणना के अनुसार दिसम्बर में चीन में इस वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद 181 देशों में 439,570 मामले दर्ज किये गये।

इटली में इस वायरस से 6,820 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे 69,176 लोग संक्रमित है और 8,326 लोग ठीक हो गये है। स्पेन में मरने वालों की संख्या चीन से अधिक हो गई है। स्पेन में इससे 3,434 लोगों की मौत हुई है और 47,610 लोग संक्रमित हुए है।

Web Title: Doctors of Mohalla Clinic in Delhi infected with corona virus, order to stay in touch with patients
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे