Watch: कश्मीर में गर्भवती महिला की हो रही थी डिलीवरी, इतने में आया तेज भूकंप और फिर.....घटना का वीडियो हो रहा है वायरल

By आजाद खान | Published: March 22, 2023 10:42 AM2023-03-22T10:42:07+5:302023-03-22T12:54:35+5:30

अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। ऐसे में जम्मू कश्मीर में आए झटकों पर बोलते हुए एक अधिकारी ने कहा है कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवाएं भी बाधित हो गई थी।

Doctors deliver pregnant woman amid tremors of earthquake in Sub District Hospital Bijbehara Anantnag district Kashmir video viral | Watch: कश्मीर में गर्भवती महिला की हो रही थी डिलीवरी, इतने में आया तेज भूकंप और फिर.....घटना का वीडियो हो रहा है वायरल

फोटो सोर्स: Twitter/@cmo_anantnag

Highlightsजम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है।यह डिलीवरी भूकंप के झटकों के बीच डॉक्टरों की मदद के कारण हुई है। घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें ऑपरेशन थिएटर में भूकंप के झटके महसूस करते हुए देखे जा रहे है।

जम्मू:  जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में भूंकप के दौरान एक बच्चे ने जन्म लिया है। दरअसल, जिले के एक अस्पताल के कुछ डॉक्टर एक महिला की डिलीवरी करवा रहे थे। इसी दौरान वहां भूकंप आ गया है और कमरे में पड़े सामान हिलने लगे। ऐसे में भूकंप का एहसास होते ही डॉक्टर वहां डटे रहे और महिला का ऑपरेशन करते रहे जिससे महिला ने बाद में बच्चे को जन्म देने में कामयाब रही है। 

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसे अनंतनाग जिले के सीएमओ के ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर किया गया है। वीडियो में दिख रहा है कि भूकंप के आने के बाद कैसे डॉक्टर वहां डटे रहे और महिला का डिलीवरी करवाया  है। 

क्या दिखा वीडियो में

वायरल हो रहे इस वीडियो में यह देखा गया है कि अनंतनाग जिले के बिजबेहरा के सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में कुछ डॉक्टरों द्वारा एक महिला की डिलीवरी कराई जा रही है। इसी बीच डॉक्टरों को यह एहसास होता है कि यहां भूकंप आ गया है और वे धार्मिक मंत्र पढ़ने लगते है। देखते ही देखते भूकंप की तीव्रता तेज होती है और ऑपरेशन थिएटर में रखे सामान भी हिलने लगे।

भूकंप अभी वहां था ही कि इतने में ऑपरेशन थिएटर की लाइट चली गई और वहां मौजूद डॉक्टर जोर जोर से धार्मिक मंत्र पढ़ने लगे। इस बीच महिला का ऑपरेशन कर रहे डॉक्टर रुके नहीं और वे डिलीवरी करते रहे। ऐसे में कुछ देर बाद वहां बिजली आ जाती है और कुछ देर बाद भूकंप का प्रभाव भी कम होता है जिसके बाद डॉक्टर महिला की सफलतापूर्वक डिलीवरी करवाते है। 

क्या है पूरा मामला

यह घटना जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले बिजबेहरा के सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में  मंगलवार देर रात को उस वक्त घटी है जब उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। ऐसे में अनंतनाग जिले के सीएमओ के ट्विटर हैंडल से जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एक वीडियो ट्वीट को शेयर किया गया है जिसमें यह कहा गया है कि एक महिला की डिलीवरी करवाते समय भूकंप आया था। 

जम्मू कश्मीर समेत देश के कई राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

ऐसे में इसके बावजूद भी डॉक्टरों ने महिला की  सफलतापूर्वक डिलीवरी करवाई है और इसके लिए अधिकारी ने डॉक्टरों को शाबाशी भी दी है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। 

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई। एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Doctors deliver pregnant woman amid tremors of earthquake in Sub District Hospital Bijbehara Anantnag district Kashmir video viral

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे