डिजिटल पेमेंट: RBI ने कहा- 'कागज का इस्तेमाल कम हो, भुगतान का ढांचा किया जाए मजबूत'

By भाषा | Published: June 5, 2019 12:53 AM2019-06-05T00:53:01+5:302019-06-05T00:53:01+5:30

रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के कदमों के जरिये देश में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

Digital Payment in RBI report Need to cut volume of paper-clearing | डिजिटल पेमेंट: RBI ने कहा- 'कागज का इस्तेमाल कम हो, भुगतान का ढांचा किया जाए मजबूत'

डिजिटल पेमेंट: RBI ने कहा- 'कागज का इस्तेमाल कम हो, भुगतान का ढांचा किया जाए मजबूत'

Highlightsरिजर्व बैंक की रिपोर्ट ‘बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स’ में कहा गया है कि भारत की काफी मजबूत नियामकीय प्रणाली हैइस रिपोर्ट में भारत में भुगतान प्रणाली के पारिस्थितिकी तंत्र की अन्य देशों की भुगतान प्रणालियों से तुलना की गई है।

भारत को चेक आदि से किए जाने वाले भुगतान को कम करने और डिजिटल भुगतान के लिए बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने की जरूरत है। रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के कदमों के जरिये देश में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

रिजर्व बैंक की रिपोर्ट ‘बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स’ में कहा गया है कि भारत की काफी मजबूत नियामकीय प्रणाली है और साथ ही मजबूत मूल्य और खुदरा भुगतान प्रणाली है, जिसकी वजह से इन भुगतान प्रणालियों में लेनदेन की मात्रा बढ़ रही है।

इस रिपोर्ट में भारत में भुगतान प्रणाली के पारिस्थितिकी तंत्र की अन्य देशों की भुगतान प्रणालियों से तुलना की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भुगतान प्रणाली की लागत के नियमन, डेबिट कार्ड जारी करने और आटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) और केंद्रीय बैंक की निगरानी के मामले में भारत अगुवा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत आवश्यक कानूनों तथा प्रति व्यक्ति चलन में नकदी के मामले में मजबूत स्थिति में है। 

Web Title: Digital Payment in RBI report Need to cut volume of paper-clearing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे