पश्चिमी विक्षोभ से दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरेगी

By भाषा | Published: November 12, 2020 06:36 PM2020-11-12T18:36:37+5:302020-11-12T18:36:37+5:30

Delhi's air quality will improve after western disturbance from Diwali | पश्चिमी विक्षोभ से दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरेगी

पश्चिमी विक्षोभ से दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरेगी

नयी दिल्ली, 12 नवंबर पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ सकती है और दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सुधर सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है।

विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में शनिवार को हल्की वर्षा होने की संभावना है लेकिन अभी यह देखना बाकी है कि यह प्रदूषकों के धुलकर बैठ जाने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

उन्होंने कहा , ‘‘ लेकिन दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता हवा की रफ्तार बढ़ने से दिवाली के बाद सुधरने की संभावना है। रविवार को हवा की अधिकतम रफ्तार करीब 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। ’’

आईएमडी के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने बताया कि हवा नहीं चलने और पटाखों के कारण दिवाली की रात वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच सकती है।

उन्होंने कहा हवा की रफ्तार उसके बाद बढ़ सकती है और हवा की दिशा पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर होगी।

सोनी ने कहा कि 16 नवंबर को वायु की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हेागा।

आईएमडी ने कहा कि 15-16 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तथा पश्चिमोत्तर भारत के मैदान में कही कहीं वर्षा होगी।

पश्चिमोत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। इस क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ के लौटने के बाद पारा लुढ़केगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi's air quality will improve after western disturbance from Diwali

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे