Delhi Weather Updates: होली के तुरंत बाद ही लोगों को सताने लगी भीषड़ गर्मी, लगातार चढ़ रहा है पारा, कब होगी बारिश?

By आजाद खान | Published: March 19, 2022 11:51 AM2022-03-19T11:51:33+5:302022-03-19T11:53:42+5:30

Delhi Weather Updates: जानकारी के मुताबिक, राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में जल्दी लू चलने की भविष्‍यवाणी की जा रही है।

Delhi Weather Updates Soon after Holi scorching heat started troubling people mercury is rising continuously when will it rain imd | Delhi Weather Updates: होली के तुरंत बाद ही लोगों को सताने लगी भीषड़ गर्मी, लगातार चढ़ रहा है पारा, कब होगी बारिश?

Delhi Weather Updates: होली के तुरंत बाद ही लोगों को सताने लगी भीषड़ गर्मी, लगातार चढ़ रहा है पारा, कब होगी बारिश?

Highlightsहोली के बाद ही दिल्ली वालों को गर्मी सताने लगी है। इस बार देश की राजधानी में लू जल्दी चलने की उम्मीद है। IMD की अगर माने तो आने वाले दिनों में पारा और बढ़ सकता है।

Delhi Weather Updates: देश खासकर दिल्ली में होली के बाद से ही गर्मी की एंट्री हो जाती है। ऐसे में लोगों को होली से पहले ही गर्मी का एहसास होने लगा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। है। भारतीयमौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गर्मी में इसी तरीके से आगे इजाफा होते रहेगा और इस महीने के अंत तक पारा 40 डिग्री के पार जाने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं दिल्ली से सटे इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में लू चलने की भविष्‍यवाणी की जा रही है। 

क्या कहा मौसम विज्ञान विभाग ने

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सफर (एसएएफएआर) इंडिया एयर क्वालिटी सर्विस ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 190 दर्ज किया गया। इस दौरान पीएम-2.5 और पीएम-10 की औसत सांद्रता क्रमश: 190 और 153 रही। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के मध्य रहने का मतलब संतोषजनक है। एक्यूआई के 101 से 200 के बीच रहने पर मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच रहने का मतलब है कि वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर है। 

लगातार बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, बारिश नहीं

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है। वहीं अगर बारिश की बात की जाय तो अभी यहां बारिश का कोई आसार नहीं है। दिल्ली में इस बार समय से पहले लू चलने के आसार है। भारत के लोगों को इस साल अप्रैल, मई और जून में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान पिछले कई साल के गर्मी के रिकार्ड भी टूट भी सकते है। दिल्ली समेत कई और इलाकों में गर्मी बढ़ने की उम्मीद है। 
 

Web Title: Delhi Weather Updates Soon after Holi scorching heat started troubling people mercury is rising continuously when will it rain imd

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे