Delhi Weather: दिल्ली में गर्मी ने किया बुरा हाल, नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज, घरों में दुबके लोग!, हीटवेव चेतावनी जारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 22, 2023 07:03 PM2023-05-22T19:03:46+5:302023-05-22T19:04:59+5:30

Delhi Weather: आईएमडी ने कहा कि राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति कम होने की संभावना है।

Delhi Weather IMD issues heatwave warning NCR temperature touches Najafgarh recorded highest46-2°C Narela and Pitampura recorded 45-3°C and 45-8 | Delhi Weather: दिल्ली में गर्मी ने किया बुरा हाल, नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज, घरों में दुबके लोग!, हीटवेव चेतावनी जारी

अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

Highlightsआयानगर में 44.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।नरेला और पीतमपुरा में क्रमश: 45.3 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

Delhi Weather: उत्तर भारत में गर्मी ने बुरा हाल कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हीटवेव चेतावनी जारी किया है। दिल्ली के नजफगढ़ में आज सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि नरेला और पीतमपुरा में क्रमश: 45.3 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आयानगर में 44.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, “अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों में बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश की संभावना है। जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।

हिमाचल प्रदेश: मौसम विभाग ने 23 और 24 मई को दस जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 23 और 24 मई को तेज हवाओं के साथ आंधी आने, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। विभाग ने राज्य के दस जिलों में इसके लिये 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।

साथ ही मौसम विभाग ने 25 और 26 मई को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर आंधी आने और बिजली चमकने को लेकर 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है। मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 23 मई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, जिससे राज्य में अगले तीन से चार दिनों तक व्यापक वर्षा होगी।

विभाग ने चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने किसानों को फसलों पर ओला-रोधी जाल का उपयोग करने की सलाह दी है। साथ ही विभाग की तरफ से सलाह दी गई है कि वे फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव के समय में बदलाव करें।

विभाग के मुताबिक, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और कुल्लू जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों तक औसत न्यूनतम तापमान सामान्य 4 से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की उम्मीद है। विभाग के मुताबिक आदिवासी बहुल लाहौल तथा स्पीति जिले का केलांग रविवार की रात सबसे ठंडा रहा, और यहां का न्यूनतम तापमान रविवार को 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Web Title: Delhi Weather IMD issues heatwave warning NCR temperature touches Najafgarh recorded highest46-2°C Narela and Pitampura recorded 45-3°C and 45-8

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे