Delhi Weather: मई महीने में सबसे ज्यादा ठंडी रही दिल्ली, टूटा 36 सालों का रिकॉर्ड

By अंजली चौहान | Published: June 1, 2023 10:56 AM2023-06-01T10:56:03+5:302023-06-01T11:16:51+5:30

साल 2023 में मई के महीने में भीषण गर्मी के बजाय सबसे ज्यादा ठंडक महसूस की गई है। जानकारी के अनुसार, 36 सालों बाद ऐसा हुआ है।

Delhi Weather Delhi was the coldest in the month of May breaking the record of 36 years | Delhi Weather: मई महीने में सबसे ज्यादा ठंडी रही दिल्ली, टूटा 36 सालों का रिकॉर्ड

फाइल फोटो

Highlights दिल्ली में मई का महीना सबसे ठंडा दर्ज किया गया36 सालों का रिकॉर्ड इस साल टूटामई में दिल्ली में तापमान में काफी गिरावट देखी गई

नई दिल्ली: गर्मी के महीने मई में चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों के लिए साल 2023 का मई महीना बहुत यादगार रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 36 साल में सबसे ठंडा मई रिकॉर्ड किया गया, इस बार अधिक बारिश के कारण औसत अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। 

बुधवार, 31 मई को ही राजधानी में तड़के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूरी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में मई 1987 में औसत अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि 1987 के बाद सबसे कम है। 

वहीं, जून महीने की शुरुआत में ही आज मौसम बहुत सुहाना है। दिल्ली और एनसीआर में बारिश के आसार देखे जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। 

गौरतलब है कि दिल्ली में मई में सिर्फ नौ दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया और शहर के कुछ हिस्सों में लू चली।  

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मई महीने में जिस तरह पश्चिमी विक्षोभ आए हैं इसके जून में भी आने की संभावना है। इसका असर मानसून पर भी पड़ेगा। उत्तर प्रदेश में जुलाई के पहले हफ्ते में मानसून आने की संभावना जताई जा रही है। जून के दो सप्ताह तक विक्षेभों के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।   

Web Title: Delhi Weather Delhi was the coldest in the month of May breaking the record of 36 years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे