दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों को राहत, सीओएल ने कौशल-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए तिथियां बढ़ाईं, जानें क्या है आवदेन शुल्क, जानिए सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 8, 2022 07:52 PM2022-10-08T19:52:06+5:302022-10-08T19:53:05+5:30

पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं अक्टूबर 2022 के मध्य में शुरू होंगी, जबकि कुछ और नवंबर 2022 के पहले और दूसरे सप्ताह में अंशकालिक और सप्ताहांत मोड में भी शुरू होंगी।

Delhi University skill-based certificate courses by COL extended to 18 November 2022 application fee 250 rupee | दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों को राहत, सीओएल ने कौशल-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए तिथियां बढ़ाईं, जानें क्या है आवदेन शुल्क, जानिए सबकुछ

सभी विवरण आधिकारिक वेबसाइट, col.du.ac.in, से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Highlightsकोर्स पूरा करने के प्रमाण पत्र सीओएल दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाएंगे।सभी कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच जा सकते हैं या आवेदन फॉर्म  डाउनलोड कर सकते हैं और डाक या कूरियर के माध्यम से भेज सकते हैं।सभी विवरण आधिकारिक वेबसाइट, col.du.ac.in, से प्राप्त किए जा सकते हैं।

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों की राहत दी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (सीओएल) द्वारा प्रस्तावित विभिन्न कौशल कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है।

सीओएल के ओएसडी प्रो. यूएस पांडे ने कहा कि "12 वीं पास उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय के सीओएल द्वारा कराए जा रहे विभिन्न शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स जैसे की डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सिक्योरिटी, एथिकल हैकिंग, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, जनसंचार, पर्यटन, वेब डिजाइन, ललित कला, फैशन और इंटीरियर डिजाइन, एनिमेशन, ग्राफिक्स, फिल्म निर्माण, अभिनय, फोटोग्राफी, इवेंट मैनेजमेंट, पीआर, ई-अकाउंटिंग और वित्तीय बाजार, इत्यादि में दाखिला लें सकते हैं।

करियर के पारंपरिक और रचनात्मक क्षेत्रों में अपनी शिक्षा को बढ़ाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्य विश्वविद्यालयों के छात्र अपने डिग्री कार्यक्रमों के अलावा इन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं।“ कुछ पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं अक्टूबर 2022 के मध्य में शुरू होंगी जबकि कुछ और नवंबर 2022 के पहले और दूसरे सप्ताह में अंशकालिक और सप्ताहांत मोड में भी शुरू होंगी।

किश्तों में शुल्क जमा करने और व्यावहारिक शिक्षा के लाभ के साथ, छात्रों को ये पाठ्यक्रम किफायती और योग्य लग रहे हैं। कोर्स पूरा करने के प्रमाण पत्र सीओएल दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाएंगे। चूंकि प्रवेश प्रक्रिया को ऑफ़लाइन रखा गया है, इसलिए आवेदक या तो दिल्ली में केशवपुरम मेट्रो स्टेशन के पास स्थित COL-DU केंद्र पर सभी कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच जा सकते हैं या आवेदन फॉर्म  डाउनलोड कर सकते हैं और डाक या कूरियर के माध्यम से भेज सकते हैं।

आवेदन शुल्क रु. 250 / - है। सभी विवरण आधिकारिक वेबसाइट, col.du.ac.in, से प्राप्त किए जा सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 011-27181469 और +91-9312237583 पर इन सभी शॉर्ट कोर्स की जानकारी लें सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक:

सर्टिफिकेट कोर्स की सूची
https://col.du.ac.in/course.php

प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी
https://col.du.ac.in/form.php

आवेदन फार्म डाउनलोड करें
http://col.du.ac.in/downloads/application.pdf

सीओएल दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में
https://col.du.ac.in/about-us.php
http://du.ac.in/index.php?page=campus-of-open-learning

Web Title: Delhi University skill-based certificate courses by COL extended to 18 November 2022 application fee 250 rupee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे