दिल्लीः लोनी चौक पर अंडरपास निर्माण और नंद नगरी को बनाया जाएगा सिग्नल फ्री, 341.2 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी, जानें क्या होंगे फायदे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 3, 2022 07:17 PM2022-09-03T19:17:21+5:302022-09-03T19:32:20+5:30

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार ने सौगात दी है।सिग्नेचर ब्रिज से भोपुरा चौक के बीच 10 किलोमीटर का पूरा रोड सिग्नल फ्री हो जाएगा।

Delhi Underpass construction Lloni Chowk and Nand Nagri will made signal free projects worth Rs 341-2 crore approved know benefits | दिल्लीः लोनी चौक पर अंडरपास निर्माण और नंद नगरी को बनाया जाएगा सिग्नल फ्री, 341.2 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी, जानें क्या होंगे फायदे

उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में 341.2 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी।

Next
Highlightsफ्लाईओवर के निर्माण के साथ सिग्नेचर ब्रिज से भोपुरा चौक के बीच 10 किलोमीटर का पूरा रोड सिग्नल फ्री हो जाएगा। कोई वाहन एक बार सिग्नेचर ब्रिज पर आता है तो बिना किसी सिग्नल पर रुके वह सीधे भोपुरा पहुंच पाएगा।वाहनों को 25-30 मिनट का समय लगता है लेकिन इन प्रोजेक्ट्स के पूरा होने पर यह समय आधा रह जाएगा।

नई दिल्लीः उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के लोनी चौक पर अंडरपास का निर्माण तथा नंद-नगरी व गगन सिनेमा जंक्शन पर फ्लाईओवर के निर्माण को दिल्ली सरकार से मंजूरी मिली है। इस बाबत उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में 341.2 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी।

पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में लोनी चौक पर अंडरपास के निर्माण तथा नंद-नगरी व गगन सिनेमा जंक्शन पर फ्लाईओवर के निर्माण के साथ सिग्नेचर ब्रिज से भोपुरा चौक के बीच 10 किलोमीटर का पूरा रोड सिग्नल फ्री हो जाएगा। यानि की कोई वाहन एक बार सिग्नेचर ब्रिज पर आता है तो बिना किसी सिग्नल पर रुके वह सीधे भोपुरा पहुंच पाएगा।

अभी यह रास्ता तय करने में वाहनों को 25-30 मिनट का समय लगता है लेकिन इन प्रोजेक्ट्स के पूरा होने पर यह समय आधा रह जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि मंगल पाण्डेय मार्ग उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सबसे प्रमुख सड़कों में से एक है और यह करावल नगर, घोंडा, मुस्तफाबाद, गोकलपुरी, नंद नगरी विधानसभा की सैकड़ों कॉलोनियों को उत्तरी दिल्ली से जोड़ने का काम करता है।

इस कारण इस पूरे रोड स्ट्रेच पर ट्रैफिक का बहुत ज्यादा लोड होता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्त्व में दिल्ली सरकार विभिन्न परियोजनाओं के जरिए इस रोड स्ट्रेच पर यातायात को सुगम बनाने का काम कर रही है।

भजनपुरा से यमुना विहार के बीच बन रहा 1.4 किमी लम्बाई का डबल डेकर फ्लाईओवर भी इस रोड पर यातायात को सुगम बनाने की दिशा एक महत्वपूर्ण परियोजना है और अब लोनी चौक पर बन रहा अंडरपास व नंद-नगरी व गगन सिनेमा जंक्शन पर बन रहे फ्लाईओवर के साथ यह पूरा रोड स्ट्रेच को जाममुक्त करने में मदद मिलेगी।

इससे रोजाना उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा व उनका समय बचेगा। बता दें कि लोनी चौक उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक है। पीक आवर यहां से हर घंटे हजारों की संख्या में वाहन उत्तर प्रदेश से दिल्ली की तथा दिल्ली से उत्तर प्रदेश की ओर जाते है।

ऐसे में यहां आरटीओ से ईस्ट ऑफ़ लोनी रोड के बीच बहुत ज्यादा ट्रैफिक होता है। लोगों को इस ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा लोनी चौक पर आरटीओ से दुर्गापुरी की दिशा में एक अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। जिससे लोनी बॉर्डर व दुर्गापुरी के बीच आवागमन करने वाले वाहनों को लोनी चौक पर नहीं रुकना पड़ेगा।

यहां लगने वाला ट्रैफिक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि इन दोनों प्रोजेक्ट्स के साथ-साथ यहां सड़कों को बेहतर बनाने, फुटपाथ व ड्रेनेज़ का कार्य, वर्षा-जल संग्रहण, पेड़-पौधे लगाने व स्ट्रीट-स्केपिंग का कार्य भी किया जाएगा।

नंद-नगरी व गगन सिनेमा जंक्शन पर बन रहे फ्लाईओवर की विशेषताएं

-यह फ्लाईओवर मंडोली जंक्शन से गगन सिनेमा जंक्शन के बीच बन रहा यह फ्लाईओवर नंद नगरी टी-जंक्शन व गगन टी-जंक्शन को सिग्नल फ्री बनाएगा

-फ्लाईओवर की कुल लम्बाई 1.3 किलोमीटर होगी

- फ्लाईओवर 6 लेन का होगा

लोनी चौक पर बन रहे अंडरपास की विशेषताएं

-अंडरपास की कुल लम्बाई 500 मीटर होगी

-अंडरपास 4 लेन का होगा...

Web Title: Delhi Underpass construction Lloni Chowk and Nand Nagri will made signal free projects worth Rs 341-2 crore approved know benefits

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे