दिल्लीः कोविड-19 मरीजों को मुफ्त ई-वाहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए सत्येंद्र जैन ने ऐप जारी किया

By भाषा | Published: November 12, 2020 09:11 PM2020-11-12T21:11:05+5:302020-11-12T21:11:05+5:30

Delhi: Satyendra Jain released app to provide free e-vehicle service to Kovid-19 patients | दिल्लीः कोविड-19 मरीजों को मुफ्त ई-वाहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए सत्येंद्र जैन ने ऐप जारी किया

दिल्लीः कोविड-19 मरीजों को मुफ्त ई-वाहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए सत्येंद्र जैन ने ऐप जारी किया

नयी दिल्ली, 12 नवंबर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को एक मोबाइल ऐप जारी किया। इस ऐप के जरिए कोरोना वायरस से संक्रमित ऐसे मरीज स्वास्थ्य देखभाल केंद्र जाने के लिए ई-वाहन की सेवा नि:शुल्क ले सकते हैं जिनकी हालत गंभीर नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि '' जीवन सेवा ऐप '' को, दिल्ली में संक्रमित व्यक्ति को एसएमएस के जरिए भेजे गए लिंक और क्यू आर कोड से डाउनलोड किया जा सकता है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में बताया कि इस ऐप को ईवीईआरए के सहयोग से जारी किया गया है। इसके जरिए कोरोना वायरस से संक्रमित ऐसे मरीज जो गंभीर नहीं हैं, उन्हें दिल्ली में स्वास्थ्य देखभाल केंद्र ले जाने के लिए ई-वाहनों का एंबुलेंस के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा और यह सेवा निशुल्क रहेगी।

जैन ने कहा, " हम जीवन सेवा ऐप आज जारी कर रहे हैं जिससे घर में पृथक-वास में रह रहे दिल्ली के नागरिकों को जरूरत के समय सहूलियत मिलेगी। "

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच से लेकर अस्पताल में भर्ती कराने के लिए एंबुलेंस की आवश्यकता सिर्फ एक क्लिक करने पर पूरी हो जाएगी।

बयान में मंत्री के हवाले से कहा कि इस ऐप से संक्रमित व्यक्ति ई-वाहन की सेवा ले सकेगा जो निशुल्क होगी। हर फेरे के बाद प्रत्येक वाहन को अच्छी तरह से संक्रमण मुक्त किया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि मरीज ओटीपी के जरिए पंजीकरण कराकर ऐप से कैब बुक करा सकता है। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रशिक्षित चालक कोविड-19 से सुरक्षा के नए दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे जैसे कि पीपीई किट पहनना और सैनेटाइजर आदि रखना। उनका केबिन भी पृथक होगा।

दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा 8593 नए मरीज सामने आए जबकि 85 संक्रमितों की मौत हुई। नए मामलों के बाद दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 4.59 लाख से अधिक हो गई जबकि मृतक संख्या 7228 पर पहुंच गई है।

दिल्ली में बुधवार तक गृह-पृथक-वास में रह रहे लोगों की संख्या 24,435 थी।

इस बीच एक अन्य कार्यक्रम में जैन ने कहा, " मेरा मानना है कि आयुर्वेद जीवन जीने का एक तरीका है। यह सिर्फ एक चिकित्सा पद्धति नहीं है, बल्कि यह अपने सभी स्वरूपों में एक समग्र प्रणाली है जो चिकित्सा, भोजन से लेकर विचार तक का समाधान देती है। "

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा '' आज के समय में आयुर्वेद की अहमियत काफी बढ़ गई है। एलोपैथी कुछ समय के लिए दर्द से राहत देती है मगर आयुर्वेद बीमारी से स्थायी राहत दिलाता है। "

वह यहां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (आईसीएम) डॉक्टर सेल दिल्ली ने किया है। यह आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा पद्धति के चिकित्सकों का संगठन है।

स्वास्थ्य महकमे ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन जैन के सरकारी आवास पर हुआ था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi: Satyendra Jain released app to provide free e-vehicle service to Kovid-19 patients

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे