Delhi pollution: उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर कार्रवाई, एक करोड़ का जुर्माना, कूड़ा जलाने पर दिल्ली सरकार सख्त

By भाषा | Published: October 16, 2020 08:24 PM2020-10-16T20:24:07+5:302020-10-16T20:24:07+5:30

'एंटी डस्ट कैम्पेन' के तहत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किराड़ी और बाबा विद्यापति मार्ग में सरप्राइज विजिट किया। उन्होंने कहा कि यहां कूड़े के ढेर में सुबह से आग लगी हुई है इस तरह की चीजें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी, हम उत्तरी दिल्ली नगर निगम के ऊपर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते है।

Delhi pollution Action North Delhi Municipal Corporation fine one crore Delhi government strict burning garbage | Delhi pollution: उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर कार्रवाई, एक करोड़ का जुर्माना, कूड़ा जलाने पर दिल्ली सरकार सख्त

पंजाबी बाग प्रशासन और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इलाके में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर जुर्माना लगाया है।

Highlightsस्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर कूड़ा जलाने की नियमित रूप से हो रही घटना उनके संज्ञान में लाई गई थी।दिल्ली की वायु गुणवत्ता क्रमिक रूप से बदतर हो रही है लेकिन एजेंसियां अब भी इसे गंभीरता से नहीं ले रही है। गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिये “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान के क्रियान्वयन के लिये रिपोर्ट तैयार करें।

नई दिल्लीः दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर सख्त कार्रवाई की है। कूड़े जलाने को लेकर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

'एंटी डस्ट कैम्पेन' के तहत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किराड़ी और बाबा विद्यापति मार्ग में सरप्राइज विजिट किया। उन्होंने कहा कि यहां कूड़े के ढेर में सुबह से आग लगी हुई है इस तरह की चीजें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी, हम उत्तरी दिल्ली नगर निगम के ऊपर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर पश्चिम दिल्ली के किरारी विधानसभा क्षेत्र में कूड़ा जलाये जाने के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर राय ने कहा कि स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर कूड़ा जलाने की नियमित रूप से हो रही घटना उनके संज्ञान में लाई गई थी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता क्रमिक रूप से बदतर हो रही है लेकिन एजेंसियां अब भी इसे गंभीरता से नहीं ले रही है। पर्यावरणीय नियमों का यहां धड़ल्ले से उल्लंघन किय जा रहा है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इलाके में कूड़ा जलाये जाने पर रोक नहीं लगाने को लेकर उत्तर दिल्ली नगर निकाय पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश जारी किया गया है। ’’ मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, अनुकूल मौसमी दशाओं के कारण शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में आंशिक कमी आई है।

शहर में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 250 दर्ज किया गया। वहीं, बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत 315 था, जो 12 फरवरी (एक्यूआई 320) के बाद से सबसे खराब स्थिति थी। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक को ‘मध्यम’, 201 से 300 तक को ‘खराब’ और 301 से 400 तक को ‘बहुत खराब तथा 401 से 500 तक को ‘गंभीर’ माना जाता है। अधिकारियों ने बताया कि पंजाबी बाग प्रशासन और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इलाके में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर जुर्माना लगाया है।

दिल्ली: पर्यावरण मंत्री ने कहा, अफसर वायु प्रदूषण रोधी अभियान के क्रियान्वयन पर रिपोर्ट तैयार करें

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिये “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान के क्रियान्वयन के लिये रिपोर्ट तैयार करें। राय ने अतिरिक्त मुख्य सचिव, पर्यावरण व परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, दिल्ली यातायात पुलिस और मंडल आयुक्तों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और निर्देश दिया कि इस अभियान के क्रियान्वयन के लिये तैयारियां तेज करें।

मंत्री ने हिंदी में ट्वीट किया, “संबंधित विभागों से तैयारियों को तेज करने और सोमवार तक इस संदर्भ में रिपोर्ट सौंपने को कहा है।” अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से उन इलाकों की पहचान करने को कहा गया है जहां लंबा यातायात जाम लगता है।

उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिये ‘सिविल डिफेंस कर्मियों’ को तैनात किया जाएगा। उन इलाकों में ऐसे कर्मियों की अधिकतम संख्या होगी जहां अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। अधिकारियों ने बताया कि लोगों को जागरुक करने के दौरान ये सिविल डिफेंस कर्मी ‘गांधीगीरी’ अपनाएंगे और उन लोगों को फूल देंगे जिनकी गाड़ी के इंजन लालबत्ती होने के बावजूद चालू रहेंगे। राय ने कहा कि लोग अगर लाल बत्ती पर अपनी गाड़ियों का इंजन बंद करेंगे तो दिल्ली में गाड़ियों की वजह से होने वाले प्रदूषण में 15-20 प्रतिशत की कमी होगी। 

Web Title: Delhi pollution Action North Delhi Municipal Corporation fine one crore Delhi government strict burning garbage

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे