केजरीवाल को महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने दी बधाई, पीएम पर हमला बोल कहा- देश 'जन की बात' से चलेगा, 'मन की बात' से नहीं

By रामदीप मिश्रा | Published: February 11, 2020 03:47 PM2020-02-11T15:47:32+5:302020-02-11T15:47:32+5:30

Delhi Assembly Election Results: दिल्ली में बिजली, पानी, शिक्षा और विकास को अपना चुनावी मुद्दा बनाने वाली आम आदमी पार्टी 70 में से 63 सीटों पर, वहीं बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है।

Delhi Polls 2020: I congratulate Arvind Kejriwal for AAP's victory says Uddhav Thackeray | केजरीवाल को महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने दी बधाई, पीएम पर हमला बोल कहा- देश 'जन की बात' से चलेगा, 'मन की बात' से नहीं

उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

Highlightsअरविंद केजरीवाल सरकार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज होने जा रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल सरकार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज होने जा रही है। रुझानों से अब साफ हो गया है कि आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है। साथ ही साथ इशारों ही इशारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, 'दिल्ली चुनाव 2020 में AAP की जीत के लिए मैं अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की जनता को बधाई देता हूं। लोगों ने दिखा दिया कि देश 'जन की बात' से चलेगा, 'मन की बात' से नहीं। बीजेपी ने केजरीवाल को आतंकवादी कहा, लेकिन उन्हें हरा नहीं सकी।'

बता दें दिल्ली में बिजली, पानी, शिक्षा और विकास को अपना चुनावी मुद्दा बनाने वाली आम आदमी पार्टी 70 में से 63 सीटों पर, वहीं बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है। दिल्ली विधानसभा चुनाव ऐसे वक्त हुए थे जब दिल्ली सहित देश भर में संशोधित नागरिकता कानून ,राष्ट्रीय नागरिक पंजी और राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी के विरोध में प्रदर्शन हो रहे थे।

अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में पिछले चुनाव में आप ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी। केजरीवाल शाम को पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडिया से बात करेंगे।। पार्टी कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। 


आप प्रवक्ता संजय सिंह ने संवाददताओं से कहा कि हम शुरुआत से ही कह रहे थे कि आगामी चुनाव हमारे किए काम के आधार पर लड़ा जाएगा। अभी कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगी। आप इंतजार कीजिए और देखिए कि हम जबरदस्त जीत हासिल करेंगे। 

मतगणना 70 विधानसभा क्षेत्रों में 21 स्थलों पर बनाए गए मतदान केंद्रों पर चल रही है। मतगणना केंद्र पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी द्वारका, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और जी बी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सी वी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थानों पर स्थापित किए गए हैं। आठ फरवरी को हुए मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी थी। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 में इस बार 62.59 प्रतिशत मतदान हुआ। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्ट ने 67 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। दिल्ली 70 सीटों में आप को 67 सीटें, बीजेपी को तीन, कांग्रेस का खाता नहीं खुला था। 

बीते चुनाव में 67.47 प्रतिशत मतदान हुआ था। AAP को जहां 54.3 फीसदी वोट मिले, जबकि बीजेपी को 32.2 और कांग्रेस को सिर्फ 9.7 फीसदी वोट मिले थे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है, जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है।

Web Title: Delhi Polls 2020: I congratulate Arvind Kejriwal for AAP's victory says Uddhav Thackeray

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे