Delhi MCD polls Result: दिल्ली एमसीडी में चलेगी झाड़ू या खिलेगा कमल? आज आएंगे नतीजे, वोटों की गिनती जारी

By अनिल शर्मा | Published: December 7, 2022 07:09 AM2022-12-07T07:09:22+5:302022-12-07T09:02:43+5:30

Delhi MCD Result 2022: ताजा परिसीमन अभ्यास के बाद यह पहला निकाय चुनाव था। 2012-2022 से दिल्ली में 272 वार्ड और दिल्ली में तीन निगम - एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी थे जो बाद में एक एमसीडी में फिर से जुड़ गए जो औपचारिक रूप से 22 मई को अस्तित्व में आया था।

delhi MCD polls Counting of votes for 250 wards to begin at 8 am today bjp aap congress | Delhi MCD polls Result: दिल्ली एमसीडी में चलेगी झाड़ू या खिलेगा कमल? आज आएंगे नतीजे, वोटों की गिनती जारी

Delhi MCD polls Result: दिल्ली एमसीडी में चलेगी झाड़ू या खिलेगा कमल? आज आएंगे नतीजे, वोटों की गिनती जारी

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को मतदान हुआ था।राष्ट्रीय राजधानी में 250 वार्डों के लिए 1349 उम्मीदवार मैदान में थे।ताजा परिसीमन अभ्यास के बाद यह पहला निकाय चुनाव था।

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए वोटों के परिणाम आज सामने आएंगे। वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। मुख्य मुकाबले में आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आमने-सामने हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें लगभग 50 प्रतिशत मतदान हुआ था और कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में थे। उच्च-दांव वाले निकाय चुनावों को मोटे तौर पर भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच तीन-तरफा मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है।

एग्जिट पोल के मुताबिक AAP नगरपालिका चुनावों में बड़ी जीत के लिए तैयार है, जिसमें भाजपा के दूसरे स्थान पर तो कांग्रेस को चंद सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। 

आयोग ने शहर भर में 42 मतगणना केंद्र बनाए हैं।

मतगणना के लिए आयोग ने शहर भर में 42 मतगणना केंद्र बनाए हैं। आयोग द्वारा 68 चुनाव पर्यवेक्षक पहले ही तैनात किए जा चुके हैं, जिनकी देखरेख में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतगणना की जाएगी।

ईवीएम में तकनीकी मुद्दों के लिए 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया गया

इसके अलावा, आयोग ने वोटों की गिनती के दौरान उत्पन्न होने वाले ईवीएम के संबंध में किसी भी तकनीकी मुद्दे पर ध्यान देने के लिए इन मतगणना केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया है।

इन 42 मतगणना केंद्रों पर एलईडी स्क्रीन पर आयोग के वेब पोर्टल पर लाइव परिणाम देखने की सुविधा के लिए विशेष मीडिया कक्ष स्थापित किए गए हैं। ये केंद्र बहुस्तरीय सुरक्षा के अधीन होंगे और आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति केवल इन केंद्रों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों द्वारा दी जाएगी।

मोबाइल फोन अंदर ले जाने की होगी अनुमति

हालांकि इन केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग की अनुमति दी गई है, आरओ/एसईसी के निर्देशों के अनुसार यह केवल निर्दिष्ट क्षेत्रों तक ही सीमित है।

लाइव परिणाम के लिए मीडिया सेंटर भी स्थापित किए गए

मीडिया कर्मियों के लिए सुबह 8 बजे से शुरू होने वाले चुनावों के लाइव परिणाम देखने के लिए निगम भवन, कश्मीरी गेट में एसईसी (मुख्यालय) में एक मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है।

दिल्ली में आप और भाजपा द्वारा उच्च प्रचार अभियान देखा गया था, जिसमें केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सांसदों सहित शीर्ष नेताओं ने घर-घर जाकर प्रचार किया और जनता का समर्थन हासिल करने के लिए बैठकें कीं।

भाजपा, जिसने 2007 से दिल्ली में नागरिक निकाय पर शासन किया है, अपनी जीत की लय को बनाए रखना चाहती है। हालांकि, एमसीडी चुनाव के मतदान के एक दिन बाद आए एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप अब पहली बार राष्ट्रीय राजधानी के नगर निगम पर भी शासन करेगी।

चुनावों में भविष्यवाणी की गई थी कि राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीन निकाय चुनाव जीतने वाली भाजपा नगर निगमों के पुन: एकीकरण के बाद पहले चुनाव में सत्ता से बेदखल हो जाएगी। एग्जिट पोलों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की बात कही गई और संकेत दिए गए कि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी में खुद को पुनर्जीवित करने में विफल रही है। 

मालूम हो कि ताजा परिसीमन अभ्यास के बाद यह पहला निकाय चुनाव था। 2012-2022 से दिल्ली में 272 वार्ड और दिल्ली में तीन निगम - एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी थे जो बाद में एक एमसीडी में फिर से जुड़ गए जो औपचारिक रूप से 22 मई को अस्तित्व में आया था।

Web Title: delhi MCD polls Counting of votes for 250 wards to begin at 8 am today bjp aap congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे