दिल्ली महापौर चुनाव 2023ः बीजेपी ने आप और कांग्रेस को दिया झटका, भाजपा को 3 अधिक वोट मिले, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 22, 2023 04:03 PM2023-02-22T16:03:28+5:302023-02-22T17:54:42+5:30

Delhi Mayor Election 2023: ‘आप’ उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पार्षद रेखा गुप्ता को 34 मतों से हराया।

Delhi Mayor Election 2023 BJP blow AAP Congress BJP got 3 more votes shelly oberoi rekha gupta mcd | दिल्ली महापौर चुनाव 2023ः बीजेपी ने आप और कांग्रेस को दिया झटका, भाजपा को 3 अधिक वोट मिले, जानें सबकुछ

मतदान का अधिकार दिए जाने को लेकर हो रहे हंगामे के बीच पूर्व में चुनाव ठप हो गया था।

Highlightsएमसीडी अधिकारियों ने बुधवार को यह घोषणा की।ओबेरॉय को 150 मत मिले जबकि गुप्ता को कुल 266 मतों में से 116 मत मिले।मतदान का अधिकार दिए जाने को लेकर हो रहे हंगामे के बीच पूर्व में चुनाव ठप हो गया था।

नई दिल्लीः आखिरकार आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली नगर निगम पर कब्जा कर लिया। करीब दो माह बाद आप की शैली ओबेरॉय ने दिल्ली के महापौर चुनाव में जीत लिया है। शैली ओबेरॉय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हरा दिया। एमसीडी अधिकारियों ने बुधवार को यह घोषणा की।

ओबेरॉय को 150 मत मिले जबकि गुप्ता को कुल 266 मतों में से 116 मत मिले। मतदान सिविक सेंटर में हुआ। दिल्ली को चौथे प्रयास में महापौर मिला क्योंकि मनोनीत सदस्यों को मतदान का अधिकार दिए जाने को लेकर हो रहे हंगामे के बीच पूर्व में चुनाव ठप हो गया था।

266 सदस्यों ने वोट डाला

इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस और आप को झटका दे दिया है। 266 सदस्यों ने वोट डाला। शैली ओबेरॉय को 150 और रेखा गुप्ता को 116 मत मिले। आप के पास 151 वोट थे। कुल पार्षद 135, राज्यसभा सदस्य 3 और 13 नामित विधायक हैं।

कांग्रेस के 9 पार्षद

भाजपा के पास 105 पार्षद, 7 लोकसभा सदस्य और एक नामित विधायक हैं। लेकिन भाजपा को मतदान के बाद 3 वोट अधिक पड़े। क्रांस वोटिंग में आप के एक, कांग्रेस के एक और निर्दलीय पार्षद ने भाजपा प्रत्याशी को वोट किया। कांग्रेस के 9 पार्षद हैं, जो चुनाव का बहिष्कार किया था। 

पिछले हफ्ते, दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शीर्ष अदालत के आदेश के बाद महापौर का चुनाव कराने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की बैठक बुलाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की महापौर पद की उम्मीदवार ओबेरॉय की याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने आदेश जारी किया था।

नामित किए गए सदस्य महापौर चुनाव में मतदान नहीं कर सकते

आप को राहत देने वाले आदेश में शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि उपराज्यपाल द्वारा एमसीडी में नामित किए गए सदस्य महापौर चुनाव में मतदान नहीं कर सकते। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जीत पर ओबेरॉय और पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘गुंडे हार गए, जनता जीत गई। दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का मेयर बनने पर सभी कार्यकर्ताओं को बहुत बधाई और दिल्ली की जनता का तहे दिल से एक बार फिर से आभार। आप की पहली मेयर शैली ओबेरॉय को भी बहुत-बहुत बधाई।’’

दिल्ली की जनता की जीत और ‘गुंडागर्दी’ की हार हुई: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को महापौर चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) पार्षद शैली ओबेरॉय की जीत पर दिल्ली की जनता को बधाई दी और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता जीत गई और ‘‘गुंडे’’ हार गए। केजरीवाल ने बिना किसी का नाम लिए ट्वीट किया, ‘‘गुंडे हार गए, जनता जीत गई।

दिल्ली नगर निगम में आज दिल्ली की जनता की जीत हुई और गुंडागर्दी की हार। शैली ओबेरॉय के महापौर चुने जाने पर दिल्ली की जनता को बधाई।’’ उच्चतम न्यायालय ने 17 फरवरी को महापौर, उपमहापौर और नगर निकाय की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के लिए एमसीडी की पहली बैठक बुलाने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था।

शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि उपराज्यपाल द्वारा एमसीडी में नामित सदस्य महापौर चुनने के लिए मतदान नहीं कर सकते। नगर निगम चुनाव के एक महीने बाद छह जनवरी को पहली बार सदन की बैठक बुलाई गई थी। भाजपा और ‘आप’ के सदस्यों के बीच तीखी बहस के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद 24 जनवरी और फिर छह फरवरी को बुलाई गई दूसरी और तीसरी बैठक भी इस कवायद को पूरा करने में विफल रही थी।

Web Title: Delhi Mayor Election 2023 BJP blow AAP Congress BJP got 3 more votes shelly oberoi rekha gupta mcd

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे