दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा, जानें कारण

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 18, 2022 05:32 PM2022-05-18T17:32:40+5:302022-05-18T17:48:33+5:30

Lieutenant Governor of Delhi Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अचानक इस्तीफा देकर सभी को हैरान कर दिया। 31 दिसंबर 2021 को कार्यकाल के 5 साल पूरे कर चुके थे।

Delhi LG Anil Baijal resigns citing personal reasons sent his resignation President Sources | दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा, जानें कारण

अपने इस्तीफे के लिए व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है।

Highlightsनजीब जंग के अचानक इस्तीफे के बाद दिसंबर 2016 में उपराज्यपाल के रूप में पदभार ग्रहण किया था।आईएएस अधिकारी बैजल 5 साल और 4 महीने से अधिक लंबे कार्यकाल के लिए दिल्ली एलजी रहे।  अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्य किया है।

Lieutenant Governor of Delhi Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अपने इस्तीफे के लिए व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है। कई मामले में केजरीवाल सरकार से टकराव की खबर आ रही थीं।

1969 बैच के आईएएस अधिकारी बैजल 5 साल और 4 महीने से अधिक लंबे कार्यकाल के लिए दिल्ली एलजी रहे। इससे पहले वे कई प्रतिष्ठित पदों पर रह चुके हैं। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्य किया है। बसों की खरीद पर तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था।

बैजल ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य सचिव, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव, इंडियन एयरलाइंस के अध्यक्ष और एमडी, प्रसार भारती के सीईओ, गोवा के विकास आयुक्त के रूप में भी काम किया है। दिल्ली के आयुक्त (बिक्री कर और उत्पाद शुल्क)। वह डीडी भारती की शुरुआत के लिए जिम्मेदार थे।

उपराज्यपाल की भूमिका दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार और केंद्र में वर्षों से शासन करने वाली भाजपा के बीच सत्ता संघर्ष के केंद्र में थी, जब तक कि सर्वोच्च न्यायालय का एक ऐतिहासिक फैसला नहीं आया, जिसमें उनकी शक्तियों को और अधिक स्पष्ट रूप से बताया गया था।

Web Title: Delhi LG Anil Baijal resigns citing personal reasons sent his resignation President Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे