नवरात्रि से पहले वैष्णो देवी जानें वालों के लिए आई खुशखबरी, शुरू होने वाली है वंदे भारत, जानें तारीख

By गुणातीत ओझा | Published: October 11, 2020 06:40 PM2020-10-11T18:40:50+5:302020-10-11T19:29:03+5:30

नवरात्रि से पहले माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन फिर शुरू किया जाएगा।

delhi katra vande bharat train to resume from oct 15 before navratri says union minister jitendra singh | नवरात्रि से पहले वैष्णो देवी जानें वालों के लिए आई खुशखबरी, शुरू होने वाली है वंदे भारत, जानें तारीख

15 अक्टूबर से वैष्णो देवी के लिए शुरू होगी वंदे भारत।

Highlightsवैष्णो देवी यात्रा के लिए 15 अक्टूबर से होगा वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन।केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर दी इस बारे में जानकारी।

नई दिल्ली। नवरात्रि शुरू होने से पहले काफी संख्या में लोग जानना चाहते हैं कि वैष्णो देवी के लिए वंदे भारत ट्रेन कब से शुरू होगी। ऐसे लोगों के मन में उठ रहे सवालों को मंत्री जितेंद्र सिंह ने विराम देते हुए बताया है कि रेलवे 15 अक्टूबर से वैष्णो देवी के लिए वंदे भारत का संचालन शुरू कर देगा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नवारात्रि शुरू होने से पहले जम्मू और कश्मीर में कटरा तक ट्रेन को फिर से शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ उनकी मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बाद ही वैष्णो देवी के लिए वंदे भारत को शुरू करने का फैसला लिया गया है।

जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ दो दिन पहले हुई चर्चा के बाद रेल मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से नई दिल्ली-कटरा वैष्णो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के दोबारा चलने से वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए भक्तों को काफी राहत मिलेगी। डॉ सिंह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू करवाने के लिए रेल मंत्रालय के लगातार संपर्क में बने हुए थे

बता दें कि जितेंद्र सिहं केंद्र सरकार में कार्मिक राज्य मंत्री और जम्मू और कश्मीर के उधमुपर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं। देशभर में कोरोना लॉकडाउन के बाद ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। लेकिन अब धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है।

गौरतलब है कि सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा की शुरुआत देश में पिछले वर्ष अक्टूबर से की गई थी। इससे केवल आठ घंटे में नयी दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा पहुंचा जा सकता है। यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी 'मेक-इन इंडिया' परियोजना का हिस्सा है।

बता दें कि कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जो 10 अक्टूबर से प्रभावी हो गया है। 10 अक्टूबर से होने वाले नए बदलाव के मुताबिक, अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे (30 मिनट) पहले जारी किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान के समय से आधा घंटा पहले द्वितीय आरक्षण तालिका तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्टूबर से बहाल करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गई थी।

Web Title: delhi katra vande bharat train to resume from oct 15 before navratri says union minister jitendra singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे