दिल्ली सरकार की नई पहल, स्टूडेंट्स के लिए की दूरदर्शन, आकाशवाणी पर रोजाना तीन घंटे का प्रसारण समय देने की मांग

By भाषा | Published: April 29, 2020 08:09 PM2020-04-29T20:09:14+5:302020-04-29T20:09:14+5:30

दूरदर्शन और आकाशवाणी पर हर दिन तीन घंटे छात्रों के लिए कक्षाओं का प्रसारण करने की मांग दिल्ली सरकार ने की है। अधिकारियों का मानना ​​है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद भी स्कूलों के फिर से खुलने में समय लग सकता है।

Delhi government demands for three hours daily broadcast time for students on Doordarshan, All India Radio | दिल्ली सरकार की नई पहल, स्टूडेंट्स के लिए की दूरदर्शन, आकाशवाणी पर रोजाना तीन घंटे का प्रसारण समय देने की मांग

प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय की मांग की गयी है। (फाइल फोटो)

Highlightsदूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से अधिकतम छात्रों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से अधिकतम छात्रों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान छात्रों के लिए कक्षाओं का प्रसारण करने की खातिर दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रतिदिन तीन घंटे का समय दिए जाने की मांग की है। अधिकारियों का मानना ​​है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद भी स्कूलों के फिर से खुलने में समय लग सकता है। दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से अधिकतम छात्रों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने केंद्र से संपर्क किया है और स्कूलों के फिर से खुलने तक दूरदर्शन तथा आकाशवाणी पर दैनिक प्रसारण के लिए तीन घंटे का समय देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय की मांग की गयी है। कोरोना वायरस के कारण देश भर में स्कूल 16 मार्च से बंद हैं। दूरदर्शन और आकाशवाणी लॉकडाउन के दौरान छात्रों के लिए क्षेत्रीय चैनलों के माध्यम से टीवी, रेडियो और यूट्यूब पर शैक्षिक सामग्री प्रसारित कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि हम ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की खातिर शिक्षा क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ संगठनों के साथ सहयोग कर रहे हैं। दिल्ली सरकार विभिन्न ऑनलाइन मंचों के जरिए कक्षाएं चला रही है और फोन के माध्यम से बच्चों को ‘असाइनमेंट’ भेज रही है। हालांकि, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार केवल 68 प्रतिशत छात्रों के घरों में स्मार्टफोन हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की हुयी बैठक में भी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह मुद्दा उठाया था।

Web Title: Delhi government demands for three hours daily broadcast time for students on Doordarshan, All India Radio

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे