Delhi Election: CAA, NRC पर भाजपा-अकाली दल में ठनी, दिल्ली चुनाव न लड़ने का किया ऐलान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 20, 2020 07:43 PM2020-01-20T19:43:05+5:302020-01-20T20:54:52+5:30

Delhi Election: सिरसा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अकाली दल और बीजेपी का पुराना रिश्ता है लेकिन NRC में सभी धर्मों को शामिल करने के हमारे रुख को बदलने को कह रही थी।

Delhi Election: M Sirsa says SAD decided to not fight polls to BJP stand Citizenship Amendment Act | Delhi Election: CAA, NRC पर भाजपा-अकाली दल में ठनी, दिल्ली चुनाव न लड़ने का किया ऐलान

Delhi Election: CAA, NRC पर भाजपा-अकाली दल में ठनी, दिल्ली चुनाव न लड़ने का किया ऐलान

Highlightsसिरसा ने कहा कि भाजपा की सहयोगी पार्टी अकाली दल दिल्ली विधानसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी। शिरोमणि अकाली दल राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का विरोध करता है।

शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर सहयोगी भाजपा द्वारा उसका रुख बदलने के लिए कहे जाने के बाद वह अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में नहीं उतरेगी।

अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भाजपा के साथ चुनाव से संबंधित तीन बैठकों में उनकी पार्टी से सीएए पर उसके रुख पर विचार करने को कहा गया। राजौरी गार्डन विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर विधायक बन चुके सिरसा ने कहा, ‘‘भाजपा के साथ हमारी बैठक में हमसे सीएए पर रुख पर फिर से विचार करने को कहा गया लेकिन हमने ऐसा करने से मना कर दिया। शिरोमणि अकाली दल की पुरजोर राय है कि मुसलमानों को सीएए से अलग नहीं रखा जा सकता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के भी पुरजोर खिलाफ हैं।’’

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर शिरोमणि अकाली दल ने बड़ा ऐलान किया है। पार्टी ने कहा कि वह दिल्ली विधानसभा का चुनाव बीजेपी के साथ नहीं लड़ेगी। इसकी घोषणा पार्टी के नेता मनजिंदर सिरसा ने की है। इसके साथ ही सिरसा ने एनआरसी को लेकर बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सिरसा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अकाली दल और बीजेपी का पुराना रिश्ता है लेकिन CAA में सभी धर्मों को शामिल करने के हमारे रुख को बदलने को कह रही थी। उन्होंने कहा कि हमें नही था मंजूर, इसलिए इन चुनावों में नहीं उतरेगी पार्टी।


जानिए क्या कहा मनजिंदर सिरसा

सिरसा ने कहा कि भाजपा की सहयोगी पार्टी अकाली दल दिल्ली विधानसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी। शिरोमणि अकाली दल राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का विरोध करता है। हमें यह स्वीकार नहीं है कि पहचान साबित करने के लिए भारत के लोगों को कतारों में खड़े रहना पड़े।

भाजपा के साथ बैठक के दौरान हमें संशोधित नागरिकता कानून के हमारे रुख पर पुनर्विचार करने को कहा गया लेकिन हमने इनकार कर दिया। शिअद का दृढ़ रवैया यही है कि सीएए से मुस्लिमों को बाहर नहीं रखा जा सकता है और हम पूरी तरह से एनआरसी के खिलाफ हैं: 

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने गठबंधन दलों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने जेडयू को दो सीटें और लोक जनशक्ति पार्टी को एक सीटें दी हैं। इसके बाद 10 सीटों की घोषणा नहीं की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने कहा कि जल्द ही इन 10 सीटों पर घोषणा करेगी। 

वहीं, बीजेपी ने गठबंधन दलों में अकाली दल का नाम नहीं लिया है। शिरोमणी अकाली दल के नेता ने कहा है कि अभी भी उम्मीद है कि उन्हें दिल्ली चुनाव में बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है।

Web Title: Delhi Election: M Sirsa says SAD decided to not fight polls to BJP stand Citizenship Amendment Act

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे