कोरोना वायरस से दिल्ली में जान गंवाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा शामिल हैं बुजुर्ग: सीएम अरविंद केजरीवाल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 10, 2020 01:13 PM2020-05-10T13:13:33+5:302020-05-10T13:19:22+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए बताया कि जिन संक्रमितों में नहीं दिख रहे लक्षण, उनके लिए घरों में ही इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

Delhi CM Arvind Kejriwal says Out of roughly 7000 positive cases in Delhi, approximately 1500 are in hospital | कोरोना वायरस से दिल्ली में जान गंवाने वाले लोगों में सबसे ज्यादा शामिल हैं बुजुर्ग: सीएम अरविंद केजरीवाल

Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 82% लोग 50 साल से अधिक उम्र के थे, बुजुर्गों की मौत ज्यादा हो रही हैउन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के 7,000 के करीब मामले हैं इनमें से 1,500 मामले अस्पतालों में हैं।

नई दिल्ली:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच आज मीडिया से मुखातिब हुए। इस दौरान होने कोरोना संक्रमण को लेकर कई जानकारियां साझा करीं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 82% लोग 50 साल से अधिक उम्र के थे। बुजुर्गों की मौत ज्यादा हो रही है। 

27 मरीज वेंटीलेटर पर हैं

अपनी बात को जारी रखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के 7,000  के करीब मामले हैं। इनमें से 1,500 मामले अस्पतालों में हैं। इन 1,500 अस्पतालों में महज 27 मरीज वेंटीलेटर पर हैं। 75% के करीब मामलों में या तो कोरोना के लक्षण नहीं हैं या फिर हल्के लक्षण हैं। ऐसे लोगों को हमने घर पर आइसोलेट करने का इंतजाम किया है। कोविड-19 के हल्के लक्षणों वाले मरीजों का उनके घरों में ही इलाज करने के लिए बंदोबस्त किए गए हैं।

सीएम केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से की अपील

यही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि हम प्रवासी मजदूरों के लिए और अधिक ट्रेनों की व्यवस्था कर रहे हैं। मैं उनसे पैदल यात्रा न करने की अपील करता हूं। यह सुरक्षित नहीं है। हम आपकी जिम्मेदारी लेते हैं। हम यहां आपकी देखभाल करने के लिए हैं।

निजी अस्पतालों से मांगी एंबुलेंस

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कहा कि कल हमने आदेश जारी कर कई सारे निजी अस्पतालों से एंबुलेंस मांगी हैं। एंबुलेंस निजी अस्पतालों में तो काम करेंगी हीं, लेकिन अगर उनको कोई फोन जाता है तो उनको सरकारी ड्यूटी भी करनी होगी। उम्मीद है कि इससे एंबुलेंस की दिक्कत अब खत्म होगी।

कोरोना के कारण क्या है देश की स्थिति

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कुल 62,939 कोरोना वायरस से संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 2,109 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इसमें से 19,358 लोग ठीक/ डिस्चार्ज भी हुए हैं। 

Web Title: Delhi CM Arvind Kejriwal says Out of roughly 7000 positive cases in Delhi, approximately 1500 are in hospital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे