Delhi Election: प्रचंड जीत के बाद AAP ने इन 6 नेताओं को बताया अनसंग हीरो, जानिए CM केजरीवाल के ‘सुपर 6’ का डिटेल

By स्वाति सिंह | Published: February 12, 2020 03:03 PM2020-02-12T15:03:13+5:302020-02-12T15:03:13+5:30

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: आम आदमी पार्टी की जीत के पीछे सिर्फ केजरीवाल और उनके नेता ही नहीं बल्कि एक पूरी टीम है जिसने उन्हें मजबूत बनाया है। ये टीम डिजिटल और सोशल मीडिया से लेकर पार्टी के वॉलंटियर्स को संभालने का काम करती है। आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसके बारे में शेयर किया है।

Delhi assembly elections results 2020: AAP share there unsung hero hero after victory, Prithvi reddy, hitesh pardesh others in Kejriwal's 'Super 6' | Delhi Election: प्रचंड जीत के बाद AAP ने इन 6 नेताओं को बताया अनसंग हीरो, जानिए CM केजरीवाल के ‘सुपर 6’ का डिटेल

आम आदमी पार्टी को पार्टी को 70 सदस्यीय विधानसभा में 62 सीटों पर जीत मिली है (फोटो-AAP ट्विटर)

Highlightsकेजरीवाल ने सत्ता बरकरार रखने के साथ-साथ 2015 के प्रदर्शन को करीब-करीब दोहराया है।AAP की इस प्रचंड जीत के पीछे सिर्फ केजरीवाल नहीं बल्कि सुपर सिक्स की टीम गई

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी (आप) ने सत्ता बरकरार रखने के साथ-साथ 2015 के प्रदर्शन को करीब-करीब दोहराया है। पार्टी को 70 सदस्यीय विधानसभा में 62 सीटों पर जीत मिली है जबकि भाजपा ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है।

आम आदमी पार्टी की जीत के पीछे सिर्फ केजरीवाल और उनके नेता ही नहीं बल्कि एक पूरी टीम है जिसने उन्हें मजबूत बनाया है। ये टीम डिजिटल और सोशल मीडिया से लेकर पार्टी के वॉलंटियर्स को संभालने का काम करती है। आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसके बारे में शेयर किया है। यहां जानें केजरीवाल की टीम में कौन-कौन है शामिल-

-​पृथ्वी रेड्डी

आम आदमी पार्टी के फाउंडर मेंबर पृथ्वी पार्टी के लिए क्राउड फंडिंग पर कमांड रखते हैं। इसके साथ ही रेड्डी वॉलंटियर्स की टीम को भी रेड्डी लीड करते हैं। चुनाव के दौरान जनता से जुड़ने के लिए उन्होंने एक कैंपेन के साथ अपने वॉलंटियर्स की मदद से नुक्कड़ नाटक, फ्लैश मॉब, म्यूजिकल वॉक किए। यह कदम पार्टी के लिए बेहद मददगार साबित हुए।पृथ्वी रेड्डी बेंगलुरु के बिजनसमैन हैं जो इंडिया अंगेस्ट करप्शन आंदोलन के दौरान कोर कमिटी का हिस्सा भी रहे हैं। 

-कपिल भारद्वाज

कपिल भारद्वाज लंबे समय से अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी के लिए ऑपरेशन, मीडिया, पीआर, पब्लिसिटी पर काम कर रहे हैं। इन्होने चुनाव में पार्टी की मजबूती को लेकर बहुत काम किया है। कपिल ने चुनाव में बूथ मैनेजमेंट से लेकर स्टार कैंपनेर्स के शेड्यूल पर काम किया। इसके साथ-साथ भरद्वाज ने अपने विरोधियों पर भी पूरी नजर रखी।

-आश्वती मुरलीधरन 

आश्वती मुरलीधरन आरटीआई आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल के साथ हैं। चुनाव के दौरान सीएम केजरीवाल के टाउनहॉल प्रोग्राम उन्होंने ही पूरे मैनेजमेंट के साथ निभाए। इस चुनाव में अरविंद केजरीवाल के टाउनहॉल प्रोग्राम उन्हीं के दिमाग की उपज थी। इसके साथ ही आश्वती ने वॉलंटियर मैनेजमेंट के साथ-साथ जनसभाओं की भी निगरानी में भी अहम भूमिका निभाई है।

-प्रीति शर्मा मेनन

आम आदमी पार्टी की नैशनल इग्जेक्युटिव मेंबर और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। प्रीती ने आम आदमी पार्टी को देश के बाहर विंग बनाकर लोगों को पार्टी से जोड़ा है।  इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन के साथ उन्होंने पार्टी के लिए काम करना शुरू किया। इसके साथ ही वह फंड बढाने और पार्टी का सोशल मीडिया संभालने जैसे काम भी कर चुकी हैं।

-हितेश परदेशी

डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री के हितेश परदेशी कुछ अलग करने की सोची और आप आदमी पार्टी के लिए डिजिटल कैंपेन शुरू किया। हितेश  AIB के साथ भी काम कर चुके हैं और  फिल्टर कॉपी में मीडिया टीम के हेड थे।। चुनाव के दौरान कैंपेन को दिलचस्प बनाने में हितेश का बड़ा हाथ रहा। इस चुनाव में हितेश ने कंटेंट राइटिंग के साथ ही एडिटिंग का भी काम बखूबी किया।

-जासमीन शाह 

जासमीन शाह साल 2016 में आप के साथ जुड़े। चुनाव के दौरान वे मेनिफेस्टो कमिटी के मेंबर रहे। साथ ही वे आप सरकार की डायलॉग एंड डिवेलपमेंट कमिशन के वाइस चेयरपर्सन भी हैं। उन्होंने सरकार की कई पॉलिसी को भी डिजाइन किया है। IIT मद्रास से बीटेक-एमटेक डिग्री के बाद उन्होंने ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से भी डिग्री ली। पढ़ाई के बाद लगभग 12 साल तक प्राइवेट और नॉन प्रॉफिट सेक्टर में काम किया है।

बता दें कि आम आदमी पार्टी को 2015 में 67 सीटों पर जीत मिली थी। चुनाव आयोग की ओर से घोषित अंतिम नतीजों के मुताबिक आप ने 53.57 फीसदी मतों के साथ कुल 62 सीटों पर जीत दर्ज की है।भाजपा को 38.51 प्रतिशत मत और आठ सीटों पर जीत मिली। वहीं, कांग्रेस लगातार दूसरी बार दिल्ली विधानसभा में अपना खाता नहीं खोल सकी।

Web Title: Delhi assembly elections results 2020: AAP share there unsung hero hero after victory, Prithvi reddy, hitesh pardesh others in Kejriwal's 'Super 6'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे