सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल: रक्षा मंत्री सीतारमण ने पाकिस्तान को याद दिलाया एक्शन, आतंकी नहीं बचेंगे

By पल्लवी कुमारी | Published: September 29, 2018 04:06 PM2018-09-29T16:06:27+5:302018-09-29T16:06:27+5:30

क्षा मंत्री ने यहा राफेल सौदे पर भी बोला, मैं संसद में इसे स्पष्ट कर दूंगी कि मैंने इस प्रश्न का जवाब चार बार दिया है। मैंने लिखित प्रतिक्रियाएं भी दी हैं लेकिन तथ्य यह है कि, क्या आप उन उत्तरों को स्वीकार कर रहे हैं ?

Defence Minister nirmala sitharaman comment on rafale deal or surgical strike | सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल: रक्षा मंत्री सीतारमण ने पाकिस्तान को याद दिलाया एक्शन, आतंकी नहीं बचेंगे

सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल: रक्षा मंत्री सीतारमण ने पाकिस्तान को याद दिलाया एक्शन, आतंकी नहीं बचेंगे

नई दिल्ली, 29 सितंबर:सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ(29 सितंबर) पर नई दिल्ली में शुक्रवार को इंडिया गेट प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ''हमने दिखा दिया कि हत्या की कायरना हरकत को लेकर भारत चुप बैठकर सब देखता नहीं रहेगा। हमने उन्हें (आतंकवादियों को) यह साबित कर दिया कि वे (उनकी हरकतों के लिए) सजा से नहीं बचेंगे।''

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, अब यह बिल्कुल ये साफ हो गया है कि आतंकी लॉच पैड नष्ट कर दिए गए और जो लोग आतंक फैलाना चाह रहे थे, उन्हें उचित सजा दी गयी। उन्होंने यह भी कहा,  सरकार पराक्रम पर्व मना रही है जिसके माध्यम से लोग सशस्त्र बलों के साहस को देख पाएं और याद रख सकें।

निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा,  भले ही पाकिस्तान ने इससे सबक सीखा हो या नहीं, सीमा पर हमारी कार्रवाई जारी रहेगी। वहीं, यूपी के मुजफ्फरनगर में एक कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की तरह ही पाकिस्तान पर हाल में बड़ी कार्रवाई की है। 

रक्षा मंत्री ने यहा राफेल सौदे पर भी बोला, मैं संसद में इसे स्पष्ट कर दूंगी कि मैंने इस प्रश्न का जवाब चार बार दिया है। मैंने लिखित प्रतिक्रियाएं भी दी हैं लेकिन तथ्य यह है कि, क्या आप उन उत्तरों को स्वीकार कर रहे हैं ?


इधर भारतीय सेना की 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोधपुर सैन्य अड्डे के बैटल एक्स मैदान में पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

मोदी ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप संदेश लिखा, ‘‘मातृभूमि की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध, समर्पित, वीर सैन्य शक्ति के लिए देश गौरव अनुभव कर रहा है । सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को, पीढ़ी दर पीढ़ी प्रेरणा के प्रतीक सभी को, शत् शत् नमन।’’ मोदी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एवं राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी थीं। इस प्रदर्शनी में भारतीय सेना की युद्ध क्षमताओं को प्रदर्शित किया गया है । 

उल्लेखनीय है कि उरी में सेना के ठिकाने पर आतंकी हमले के जवाब में भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को नियंत्रण रेखा के पार जाकर आतंकवादियों के सात ठिकानों को तबाह करने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की थी। सेना के अनुसार इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में वे आतंकवादी मारे गए जो भारतीय सीमा में घुसपैठ की फिराक में थे।

प्रदर्शनी के अवलोकन के बाद मोदी एवं सीतारमण जोधपुर हवाई अड्डे पर एकीकृत सैन्य कमांडर सम्मेलन में भाग लेने गए। उससे पहले मोदी ने कोणार्क युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए जान न्योछावर करने वाले वीर जवानों को नमन किया। 

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: Defence Minister nirmala sitharaman comment on rafale deal or surgical strike

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे