भारत में अब 6 से 12 साल के बच्चों को लग सकेगी कोरोना की वैक्सीन, Covaxin के इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी

By विनीत कुमार | Published: April 26, 2022 01:09 PM2022-04-26T13:09:17+5:302022-04-26T13:42:35+5:30

भारत में 6 से 12 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की मंजूरी Drug Controller General of India की ओर से दे दी गई है। इस उम्र के बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

DCGI gives authorisation to Bharat Biotech's Covaxin for children between age of 6-12 years | भारत में अब 6 से 12 साल के बच्चों को लग सकेगी कोरोना की वैक्सीन, Covaxin के इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी

6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी Covaxin (फाइल फोटो)

Highlights6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाने की मंजूरी DCGI ने दी।हाल के दिनों में बच्चों के तेजी से कोरोना की चपेट में आने की खबरों के बीच टीकाकरण की मंजूरी।

नई दिल्ली: भारत में 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने दे दी है। सूत्रों के अनुसार इन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) लगाई जाएगी। ये मंजूरी उस समय दी गई है जब हाल के दिनों में बच्चों के तेजी से कोरोना की चपेट में आने की खबरें आ रही हैं।

इसस पहले की कोरोना लहर में बच्चों पर ज्यादा असर नहीं देखा गया था। हालांकि इस बार जब मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं तो बच्चों के भी इसकी चपेट में आने की संख्या बढ़ी है। कई विशेषज्ञों के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षण बढ़ते नजर आए हैं।


DCGI ने फिलहाल वैक्सीन निर्माताओं को वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर पहले दो महीनों तक  सुरक्षा डेटा सहित किसी खराब असर के डेटा को हर 15 दिनों में उचित विश्लेषण के साथ जमा कराने के निर्देश दिए हैं। दो महीने बाद भारत बायोटेक को अगले पांच महीने तक हर माह डेटा जमा कराने होंगे।

गौरतलब है कि भारत में 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण इसी साल जनवरी में शुरू हो गया था। इसके बाद मार्च में 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन को हरी झंडी दे दी गई। इसके बाद और कम उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण को मंजूरी दिए जाने की बात चल रही थी।

बताते चलें कि पिछले हफ्ते भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के वास्ते बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 रोधी टीके कोर्बेवैक्स के लिए भी आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी (ईयूए) देने की सिफारिश की है।

Web Title: DCGI gives authorisation to Bharat Biotech's Covaxin for children between age of 6-12 years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे