Cyclone Gulab: ओडिशा-आंध्र के तटों से टकराया चक्रवात गुलाब, छह मुछुआरे लापता, अलर्ट जारी, पीएम ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सीएम से की बात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 26, 2021 08:57 PM2021-09-26T20:57:25+5:302021-09-26T20:59:06+5:30

Cyclone Gulab: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ से उत्पन्न होने वाली किसी स्थिति से निपटने में केंद्र की ओर से मदद का भरोसा दिया।

Cyclone Gulab hits Odisha-Andhra coasts six fishermen missing alert issued PM modi talks to Cm of Odisha and Andhra Pradesh | Cyclone Gulab: ओडिशा-आंध्र के तटों से टकराया चक्रवात गुलाब, छह मुछुआरे लापता, अलर्ट जारी, पीएम ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सीएम से की बात

विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है।

Highlightsआंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच के भूभाग को प्रभावित किया है। चक्रवात की हवा की गति लगभग 90 किमी प्रति घंटे है।उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और इससे सटे दक्षिण तटीय ओडिशा में चक्रवात की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भुवनेश्वरः उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तटीय ओडिशा के तटों से चक्रवात गुलाब टकरा गया है। मौसम विज्ञानी ने कहा कि आज आधी रात तक तूफान के पूरी तरह से दस्तक देने की संभावना है। चक्रवाती तूफान के मद्देनजर ओडिशा के दक्षिणी और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह बारिश की गतिविधि शुरू हो गई।

आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिले श्रीकाकुलम से बंगाल की खाड़ी में गए छह मुछआरों के रविवार शाम को लापता होने की जानकारी मिली है। वहीं, चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ तट की ओर बढ़ रहा है और इसके मध्यरात्रि में तट से टकराने की आशंका है। गुलाब तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के तीन तटीय जिलों विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है।

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और केंद्र से हर संभव समर्थन का आश्वासन दिया। ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की 42 टीमों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 24 दस्तों के साथ-साथ दमकल कर्मियों की लगभग 102 टीमों को सात जिलों गजपति, गंजम भेजा गया है। आंध्र प्रदेश के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त के कन्ना बाबू ने बताया कि गुलाब तूफान श्रीकाकुलम जिले के कलिंगपटनम से करीब 85 किलोमीटर दूर अवस्थित है।

इसके कलिंगपटनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच मध्य रात्रि में तट से टकराने की संभावना है। उन्होंने विशाखापत्तनम में जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और उन्हें हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पलासा के छह मछुआरे ओडिशा से दो दिन पहले नयी नाव खरीद कर अपने पैतृक गांव लौट रहे थे और उनके तूफान में लापता होने की आशंका है।

जानकारी के मुताबिक नाव में सवार छह मछुआरों में से एक ने गांव में फोन कर बताया कि नाव संतुलन खो चुकी है और पांच लोग समुद्र में लापता हो गए हैं। बाद में उसका फोन भी बंद आने लगा जिससे आशंका है कि वह भी समुद्र में डूब गया है। ग्रामीणों ने इस मामले को तत्काल राज्य के मत्स्यपालन मंत्री एस अप्पाला राजू के संज्ञान में लाया जिन्होंने तत्काल नौसेना के अधिकरियों को मछुआरों की तलाश और बचाव कार्य में मदद करने को कहा।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ ओडिशा में तूफान की स्थिति पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी से चर्चा की। केंद्र आने वाली मुश्किल में पूरी मदद करने का भरोसा देता है।’’ इसके साथ ही उन्होंने सभी की सुरक्षा और बेहतरी की प्रार्थना की।

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में बताया, ‘‘आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और चक्रवाती तूफान गुलाब से उत्पन्न होने वाली स्थिति का जायजा लिया। केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया। मैं सभी की सुरक्षा और बेहतरी की प्रार्थना करता हूं।’’ इस बीच, भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि गुलाब तूफान के तट से टकराने की प्रक्रिया रविवार शाम को शुरू हो गई है।

Web Title: Cyclone Gulab hits Odisha-Andhra coasts six fishermen missing alert issued PM modi talks to Cm of Odisha and Andhra Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे