Cyclone Fani: 102 ट्रेनें रद्द, प्रभावित क्षेत्रों में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए किया गया यह इंतजाम

By भाषा | Published: May 3, 2019 12:12 AM2019-05-03T00:12:43+5:302019-05-03T00:12:43+5:30

Cyclone Fani: चक्रवात के शुक्रवार को ओडिशा में पुरी के दक्षिणी भाग से टकराने की संभावना है। रेलवे ने कहा कि अगर प्रस्तावित यात्रा के तीन दिन के भीतर टिकट रद्द करने के लिए पेश किया जाता है तो वह यात्रियों को रद्द ट्रेन या रूट बदलने वाली ट्रेन के लिए पूरा पैसा वापस करेगा।

Cyclone Fani Updates: 102 Trains cancelled and arrangement for victim tourists done | Cyclone Fani: 102 ट्रेनें रद्द, प्रभावित क्षेत्रों में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए किया गया यह इंतजाम

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Cyclone Fani: रेलवे ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘अत्यंत गंभीर’ चक्रवात ‘फोनी’ के कारण बीते दो दिन में करीब 102 ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि प्रभावित क्षेत्रों में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए तीन विशेष ट्रेन सेवा में लगाई गई हैं। चार ट्रेन का मार्ग परिवर्तित किया गया है। उधर, अधिकारियों का कहना है कि चक्रवात के ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को प्रभावित करने की संभावना है। चक्रवात के शुक्रवार को ओडिशा में पुरी के दक्षिणी भाग से टकराने की संभावना है।

रेलवे ने कहा कि अगर प्रस्तावित यात्रा के तीन दिन के भीतर टिकट रद्द करने के लिए पेश किया जाता है तो वह यात्रियों को रद्द ट्रेन या रूट बदलने वाली ट्रेन के लिए पूरा पैसा वापस करेगा। रेलवे ने बुधवार को 81 ट्रेनें रद्द होने की घोषणा की थी। रद्द ट्रेनों में हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एनार्कुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर- रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल हैं। नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-पुरी नंदन कानन एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेनों जिन्हें बृहस्पतिवार को अपनी यात्रा शुरू करनी थी, को रद्द करना पड़ा।

रेलवे ने छह और ट्रेनों को रद्द कर दिया जिन्हें शुक्रवार को यात्रा शुरू करनी थी। इसमें भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और पुरी-नई दिल्ली नंदन कानन एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे ने सभी जोनों के संभागीय प्रबंधकों को निर्देश जारी किये कि भद्रक(ओडिशा)-विशाखापट्टनम खंड की दोनों दिशाओं में यात्रियों को ट्रेनें रद्द किये जाने, गंतव्य से पहले यात्रा खत्म किये जाने और ट्रेनों का मार्ग बदलने जाने के बारे में जानकारी हेतु महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बार बार घोषणाएं की जाएं। रेलवे ने अब तक प्रभावित क्षेत्रों से यात्रियों को लाने के लिए तीन पर्यटक विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। एक विशेष ट्रेन दिन में 12 बजे पुरी से शुरू होगी जो कोलकाता के शालीमार की तरफ जाएगी।

इसमें आरक्षित एवं अनारक्षित डिब्बे हैं। यह ट्रेन खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, केन्दुझार रोड, भद्रक, बालेश्वर और खड़गपुर स्टेशन पर रुकेगी। दो अन्य विशेष ट्रेनें पुरी से हावड़ा जाएंगी। इससे पहले बुधवार को, रेलवे ने निर्देश दिया था कि सभी प्रमुख स्टेशनों के स्टॉलों पर सूखे खाने का सामान, ‘जनता खाना’ और पीने के पानी की बोतलों को पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराया जाए।

रेलवे ने कहा, ‘‘आपातकाल नियंत्रण विभाग चौबीसों घंटे काम कर रहा है और वह हेल्पलाइन नंबर के जरिये यात्रियों की मदद कर रहा है। किसी भी कर्मचारी को अगले तीन दिन छुट्टी पर नहीं जाने को कहा गया है।’’ आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने बुधवार को चक्रवात ‘फोनी’ की तैयारियों की समीक्षा की थी। प्रभावित क्षेत्रों से निकाले जाने वाले लोगों के लिए करीब 900 चक्रवात आश्रय गृह बनाये गये हैं।

Web Title: Cyclone Fani Updates: 102 Trains cancelled and arrangement for victim tourists done

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे