चक्रवाती तूफान अम्फानः ओडिशा ने लोगों को निकालना शुरू किया, 20 मई को टकराएगा, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश

By भाषा | Published: May 18, 2020 05:14 PM2020-05-18T17:14:33+5:302020-05-18T17:25:54+5:30

चक्रवात ‘अम्फान’ प्रचंड रूप ले लिया है। 20 मई को दीघा और हटिया के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा। कई राज्य में बारिश तेज हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है।

Cyclone Amfan Odisha starts evacuating people hit 20 May heavy rains in Karnataka and Kerala | चक्रवाती तूफान अम्फानः ओडिशा ने लोगों को निकालना शुरू किया, 20 मई को टकराएगा, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश

विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने कहा कि इससे ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज रफ्तार हवाएं चलने की आशंका बढ़ गई है। (file photo)

Highlightsभीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका “अम्फान” बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है।मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ेगा और तेजी से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा।

भुवनेश्वर/मंगलुरु/कोट्टायमः चक्रवात ‘अम्फान’ सोमवार को प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और वह उत्तरपूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है व 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तटों से टकरा सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका “अम्फान” बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है। यह अब प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ेगा और तेजी से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा और भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में दीघा और हटिया के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने कहा कि इससे ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज रफ्तार हवाएं चलने की आशंका बढ़ गई है और राज्य सरकार ने संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मछुआरों से 21 मई तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है। 

कर्नाटक के तटीय जिलों में भारी बारिश

कर्नाटक के तटवर्ती जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई। भारी बारिश के दौरान तेज हवाएं चल रही थी और वज्रपात की भी घटनाएं हुई । रविवार शाम से शुरू हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन कुछ भागों में नुकसान भी हुआ जिसके कारण प्रशासन ने मंगलवार तक तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है।

मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाब का क्षेत्र बनने के कारण अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उडुपी जिले में रविवार रात वज्रपात में 20 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी । भारी बारिश के कारण बैकामपाडी में कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) के प्रांगण में रखे फल और सब्जियों के बह जाने से विक्रेताओं को काफी नुकसान हुआ है । भाषा आशीष नरेश नरेश

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश

केरल के कई हिस्सों में चक्रवात ‘अम्फान’ के प्रभाव के कारण कल रात से भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रविवार की रात से तटीय शहर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के बाद कोट्टायम जिले के वायकोम तालुक में भारी नुकसान होने की खबर है।

वायकोम शहर में भारी बारिश के कारण कई पेड़ उखड़ गये और बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई। बिजली गुल हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि तेज हवा के कारण प्रसिद्ध वायकोम महादेव मंदिर परिसर के भीतर कुछ ढांचों के छत की टाइल गिर गई।

उन्होंने बताया कि हवा और बारिश के कारण कुछ मकान क्षतिग्रस्त हो गये। मौसम विभाग ने चक्रवात के कारण सोमवार और मंगलवार को केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। विभाग के अधिकारियों ने मछुआरों को इन दिनों समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा और एर्नाकुलम जिलों में और लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप में एक या दो स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश के साथ-साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है। 

Web Title: Cyclone Amfan Odisha starts evacuating people hit 20 May heavy rains in Karnataka and Kerala

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे