सीआरपीएफ ने कार्रवाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि बढ़ाई

By भाषा | Published: November 24, 2021 08:00 PM2021-11-24T20:00:22+5:302021-11-24T20:00:22+5:30

CRPF increases ex-gratia amount to the families of personnel who lost their lives during action | सीआरपीएफ ने कार्रवाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि बढ़ाई

सीआरपीएफ ने कार्रवाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि बढ़ाई

नयी दिल्ली, 24 नवंबर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कार्रवाई के दौरान या अन्य कारणों से ड्यूटी पर जान गंवाने वाले अपने कर्मियों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ा दी है।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नए नियमों के अनुसार, लड़ाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को 35 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। उन्हें अबतक 21.5 लाख रुपये दिए जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि सेवा में रहने के दौरान दुर्घटना, खुदकुशी या बीमारी की वजह से जिन कर्मियों की मौत होगी, उनके परिवारों को अब 25 लाख रुपये दिए जाएंगे, जो अब तक दिये जा रहे 16.5 लाख रुपये से अधिक हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बाबत सितंबर में अर्धसैनिक बल के संचालन मंडल की वार्षिक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

अनुग्रह राशि दो कोष से दी जाएगी जिसमें बल के कर्मी स्वैच्छिक अंशदान करते हैं। इसमें ‘जोखिम कोष’ और ‘केंद्रीय कल्याण कोष’ शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) या अर्धसैनिक बलों में भी इसी तरह का निर्णय लिया जा रहा है।

सीआरपीएफ ने मृत कर्मी की बेटी या बहन की शादी के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता भी बढ़ा दी है। अधिकारियों ने कहा कि इसे 50,000 रुपये से बढ़ा कर एक लाख एक लाख रुपया कर दिया गया है।

सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है जिसमें करीब सवा तीन लाख कर्मी हैं। बल की तैनाती कश्मीर घाटी से लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र तक में की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: CRPF increases ex-gratia amount to the families of personnel who lost their lives during action

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे