Covid virus: ओमीक्रोन के बीए.2 से 10 गुणा अधिक संक्रामक 'XE', महिला मरीज को लग चुकी दोनों डोज, जानें इसके बारे में

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 6, 2022 08:46 PM2022-04-06T20:46:37+5:302022-04-06T20:49:20+5:30

Covid virus: सीरो सर्वेक्षण के दौरान कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप के एक मामले की भी पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में 11वें बैच के 376 नमूनों के अनुक्रमण में इस परिणाम का पता चला।

Covid virus Omicron BA-2 10 times more infectious 'XE' female patient taken both doses Symptoms What We Know So Far | Covid virus: ओमीक्रोन के बीए.2 से 10 गुणा अधिक संक्रामक 'XE', महिला मरीज को लग चुकी दोनों डोज, जानें इसके बारे में

मुंबई में मंगलवार को कोविड-19 के 56 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 10,58,185 हो गई।

Highlightsकप्पा स्वरूप के मामले मुंबई में पहले भी आए थे।अधिकारी ने कहा कि नए स्वरूप से संक्रमित मरीज की हालत गंभीर नहीं थी।230 नमूनों में 228 ओमीक्रोन के, जबकि एक कप्पा और एक एक्सई स्वरूप का था।

Covid virus: कोविड-19 के ज्यादा संक्रामक स्वरूप एक्सई का पहला मामला मुंबई में सामने आया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से यहां आई एक महिला में ओमीक्रोन के इस उप स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई।

बीएमसी के अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि एक्सई स्वरूप ओमीक्रोन के उप स्वरूप बीए.2 से 10 गुणा अधिक संक्रामक है। अब तक कोविड-19 के सभी स्वरूपों में बीए.2 को सबसे ज्यादा संक्रामक माना जाता रहा है। ओमीक्रोन के स्वरूप, बीए.1 और बीए.2 में बदलाव से यह एक्सई स्वरूप बना है।

प्रारंभिक अध्ययन के मुताबिक बीए.2 के मुकाबले एक्सई की वृद्धि दर 9.8 प्रतिशत है। जांच के दौरान इसकी पहचान भी मुश्किल होती है इसलिए इसे ‘स्टील्थ वेरियंट’ कहा जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि बदलाव के बाद बना यह स्वरूप पूर्व के स्वरूपों की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

नए कोविड स्वरूप XE के लक्षण: हम अब तक क्या जानते हैं...

1ः यह अब तक का सबसे संक्रामक कोविड स्वरूप हो सकता है।

2ः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि एक्सई उत्परिवर्तन ओमीक्रोन के बीए.2 उप-संस्करण की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक प्रतीत होता है।

3ः डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वर्तमान में ओमीक्रोन वेरिएंट के हिस्से के रूप में एक्सई म्यूटेशन को ट्रैक किया जा रहा है।

4ः ओमीक्रोन के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन और जठरांत्र संबंधी संकट शामिल हैं।

5ः 19 जनवरी को यूके में पहली बार इसका पता चलने के बाद से 637 मामले सामने आए हैं।

6ः यूके का स्वास्थ्य निकाय तीन पुनः संयोजक रूपों - XD, XE और XF का अध्ययन कर रहा है।

7ः XD BA.1 Omicron संस्करण का संकर है और XF डेल्टा और BA.1 का एक पुनः संयोजक स्वरूप है।

8ः इस तरह के वेरिएंट को "पुनः संयोजक" के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर "अपेक्षाकृत जल्दी" मर जाते हैं।

10ः थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी XE वेरिएंट का पता चला है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि म्यूटेशन के बारे में और कुछ कहने से पहले और डेटा की आवश्यकता है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि एक्सई रोग की गंभीरता में अधिक गंभीर है।

11ः अब तक सभी ओमीक्रोन वेरिएंट कम गंभीर देखे गए हैं। 

बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमरे ने बताया कि एक्सई स्वरूप से संक्रमित पाई गई महिला दक्षिण अफ्रीका से आई थी और आगमन के तीन सप्ताह बाद संक्रमण की पुष्टि हुई। गोमरे ने कहा, ‘‘महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं थे और अगले दिन जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।’’

यह महिला कास्टयूम डिजाइनर थी जो एक फिल्म की शूटिंग के दल का हिस्सा थी। वह 10 फरवरी 2022 को दक्षिण अफ्रीका से आई थी। अधिकारी ने कहा कि महिला ने इससे पूर्व किसी अन्य जगह की यात्रा नहीं की थी और ‘कोमिरनेटी’ टीके की दोनों खुराकें ले रखी थी।

भारत आने पर नियमित जांच के दौरान दो मार्च को वह संक्रमित पाई गई थी। महिला को उस दौरान एक होटल में पृथक-वास में रखा गया है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत में एक्सई स्वरूप का यह पहला मामला है, बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि वे इसकी पुष्टि नहीं कर सकते।

Web Title: Covid virus Omicron BA-2 10 times more infectious 'XE' female patient taken both doses Symptoms What We Know So Far

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे