कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने राज्यों से आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने और टेस्टिंग बढ़ाने को कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 7, 2023 05:33 PM2023-04-07T17:33:17+5:302023-04-07T17:35:57+5:30

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और कोविड टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

Covid cases rising Centre asks states to identify emergency hotspots ramp up testing | कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने राज्यों से आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने और टेस्टिंग बढ़ाने को कहा

(Photo credit: Twitter)

Next
Highlightsराज्यों को 10 और 11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने को कहा गया है।मंडाविया ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को अस्पतालों का दौरा करने और अभ्यास की समीक्षा करने का निर्देश दिया है।भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6,050 नए मामले सामने आये।

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और कोविड टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने राज्यों को आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने, परीक्षण में तेजी लाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

मंडाविया ने केंद्र और राज्यों के सहयोग से काम करने की आवश्यकता को रेखांकित किया, जैसा कि संक्रमण को नियंत्रण में रखने के लिए कोविड-19 की पिछली लहरों के दौरान किया गया था। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड प्रबंधन के लिए कोविड-उपयुक्त व्यवहार के परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और अनुपालन की पांच गुना रणनीति का पालन करने का भी निर्देश दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों से परीक्षण और जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने, आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने, टीकाकरण बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अस्पताल आवश्यक बुनियादी ढांचे से लैस हों ताकि कोविड-19 रोगियों को उचित उपचार दिया जा सके और चिकित्सा सुविधाएं तैयार रहें ताकि मामलों में वृद्धि न हो। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को 8 और 9 अप्रैल को जिला प्रशासन और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।

राज्यों को 10 और 11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने को कहा गया है। मंडाविया ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को अस्पतालों का दौरा करने और अभ्यास की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,050 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,45,104 हो गई है। 

पिछले 203 दिन में सामने आए ये सर्वाधिक दैनिक मामले हैं। अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 28,303 पर पहुंच गई है। देश में पिछले साल 16 सितंबर को संक्रमण के 6,298 दैनिक मामले सामने आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 28,303 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.6 प्रतिशत है।

Web Title: Covid cases rising Centre asks states to identify emergency hotspots ramp up testing

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे