Covid cases in Bihar: नीतीश मंत्रिमंडल पर कोरोना ने ढाया कहर, जदयू अध्‍यक्ष ललन सिंह संक्रमित, पटना में 250 डॉक्टर पॉजिटिव

By एस पी सिन्हा | Published: January 5, 2022 04:02 PM2022-01-05T16:02:19+5:302022-01-05T16:03:29+5:30

Covid cases in Bihar: पटना में मंगलवार को कोविड-19 के 565 नए मामले आए और 24 घंटों में आए मामलों में तीन गुना बढ़ोतरी हो गयी है, जबकि बिहार में संक्रमण के 893 आए, जिसके कारण नीतीश कुमार सरकार को रात्रि कर्फ्यू और अन्य पाबंदियां लगाने का आदेश देना पड़ा जो बृहस्पतिवार से लागू होंगी.

Covid cases in Bihar cm nitish kumar minister covid cabinet JDU President Lalan Singh infected 250 doctors positive Patna | Covid cases in Bihar: नीतीश मंत्रिमंडल पर कोरोना ने ढाया कहर, जदयू अध्‍यक्ष ललन सिंह संक्रमित, पटना में 250 डॉक्टर पॉजिटिव

सरकार और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों को उपस्थिति रहने की अनुमति होगी.

Highlights21 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह पांच तक कर्फ्यू होगा.केवल ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराने की अनुमति होगी.आठवीं कक्षा तक स्कूल बंद रहेंगे.

Covid cases in Bihar: बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रियों पर कोरोना का कहर टूटा है. राज्य में नीतीश कैबिनेट के अब तक करीब आधा दर्जन मंत्रियों के संक्रमित होने की सूचना है. ये सभी मंत्री आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में शामिल होने वाले थे.

बैठक से एक दिन पहले यानी मंगलवार को कैबिनेट के सभी मंत्रियों का सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया था. अब इसकी रिपोर्ट आने लगी है.राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा उत्पाद मंत्री सुनील कुमार, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

जांच रिपोर्ट आने के बाद सरकार में हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जांच रिपोर्ट को लेकर अब तक कोई नई जानकारी सामने नहीं आई है. जबकि अन्य मंत्रियों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है. वहीं, कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी समाज सुधार यात्रा और जनता दरबार को भी स्थगित कर दिया है.

पिछले सोमवार को जनता दबार में एक दर्जन से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे. इससे पहले एक और मंत्री संतोष मांझी के संक्रमित होने की सूचनाएं वायरल हो रही थीं. वे पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र हैं. जीतन राम मांझी और उनके परिवार के कई लोग पहले ही संक्रमित हो चुके हैं.

हालांकि मांझी की पार्टी हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के प्रवक्‍ता दानिश रिजवान ने मंत्री संतोष सुमन उर्फ संतोष मांझी के संक्रमित होने की सूचना को गलत बताया है. उन्‍होंने बताया कि संतोष पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं. वहीं, जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह भी संक्रमित हो चुके हैं.  इसबीच, मंत्रियों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर के बाद नीतीश सरकार ने आज की कैबिनेट बैठक को फिजिकल की जगह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया गया. वहीं, मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा और अन्य इंतजामों में लगे अब तक लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं.

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दरबार में आने वाले रसोइयों के भी संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है. आज कुल 21 लोगों की रिपोर्ट अब तक पॉजिटिव आ चुकी है. मुख्यमंत्री आवास पर तैनात अन्य कर्मियों की जांच लगातार कराई जा रही है. उधर, पटना में पांच दिनों के अंदर कोविड से संक्रमित डाक्टरों की संख्या करीब ढाई सौ हो गई है.

इसके अलावा एयरपोर्ट, स्टेशन में कई कर्मचारी व यात्रियों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. जिले में कोरोना जांच कराने वालों की संख्या बढ़ने के साथ ही रिपोर्ट आने में देरी होने लगी है. वहीं, कोरोना के अचानक बढते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कई पाबंदियां लगाई हैं, ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके. इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है.

राज्य में छह से 21 जनवरी तक के लिए रात्रि कर्फ्यू रहेगा. यह रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा. राज्य में इससे पहले 18 अप्रैल, 2020 को नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था. प्री-स्कूल से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल और कोचिंग बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. नौवीं और उससे ऊपर की कक्षाओं से संबंधित स्कूल, कोचिंग एवं शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे.

Web Title: Covid cases in Bihar cm nitish kumar minister covid cabinet JDU President Lalan Singh infected 250 doctors positive Patna

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे