Covid 19: कोविड अभी खत्म नहीं हुआ, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी हो, पीएम मोदी ने कहा-जांच बढ़ाई जाये, भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहने

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 22, 2022 07:36 PM2022-12-22T19:36:09+5:302022-12-22T19:44:42+5:30

Covid 19: प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर संपूर्ण कोविड बुनियादी ढांचा, उपकरण, प्रक्रियाओं और मानव संसाधन के मामले में तैयारियों के उच्च स्तर बने रहे।

Covid 19 PM Narendra Modi high-level meeting wearing masks in crowded public places ramping up testing and also genomic sequencing  | Covid 19: कोविड अभी खत्म नहीं हुआ, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी हो, पीएम मोदी ने कहा-जांच बढ़ाई जाये, भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहने

आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी की जाये।

Highlights'एहतियात खुराक' को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया।कोविड से संबंधित जरूरी सुविधाओं का ‘ऑडिट’ करें।आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी की जाये।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 पर एक उच्च-स्तरीय बैठक में भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोमिक सीक्वेंसिंग का आग्रह किया। उन्होंने कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लोगों के लिए 'एहतियात खुराक' को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक में कहा कि जीनोम अनुक्रमण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत, जांच बढ़ाई जाये। ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटीलेटर, कर्मचारियों सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कोविड से संबंधित जरूरी सुविधाओं का ‘ऑडिट’ करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 पर हुई समीक्षा बैठक में कहा कि आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी की जाये। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी उपायों को मजबूत किया जाये।

आत्मसंतोष को लेकर आगाह किया, कड़ी निगरानी की सलाह दी

प्रधानमंत्री ने मास्क पहनने सहित कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की सलाह दी है। बुजुर्गों, संक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील समूहों के लिए एहतियाती खुराक पर जोर दिया। राज्यों को अस्पतालों के बुनियादी ढांचे की परिचालन तैयारियां सुनिश्चित करने की सलाह दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मसंतोष को लेकर आगाह किया, कड़ी निगरानी की सलाह दी।

कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को बताया गया कि दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन और अमेरिका सहित विश्व के कई देशों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की और देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने अधिकारियों से किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतने को लेकर आगाह किया और कोरोना मामलों की कड़ी निगरानी की सलाह दी। पीएमओ के मुताबिक मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

मानव संसाधनों के मामले में तैयारी उच्च स्तर की होनी चाहिए

उन्होंने अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के मामले में तैयारी उच्च स्तर की होनी चाहिए।

उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए संयंत्रों, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे से संबंधित कोविड विशिष्ट सुविधाओं का लेखाजोखा करने की सलाह दी। पीएमओ ने कहा कि बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और वैश्विक कोविड-19 की स्थिति के बारे में एक व्यापक प्रस्तुति दी गई।

प्रधानमंत्री को बताया गया कि 22 दिसंबर, 2022 को समाप्त सप्ताह में भारत में मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है और औसत दैनिक मामले घटकर 153 और साप्ताहिक संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हो गई है। हालांकि, पिछले 6 हफ्तों से वैश्विक स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं।

Web Title: Covid 19 PM Narendra Modi high-level meeting wearing masks in crowded public places ramping up testing and also genomic sequencing 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे