बिहार: कोरोना के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर से लोगों की उड़ाई नींद, बाहर से आ रहे लोगों से फैल रहा है संक्रमण

By एस पी सिन्हा | Published: June 13, 2022 08:10 PM2022-06-13T20:10:46+5:302022-06-13T20:13:41+5:30

हाल ही में दिल्ली और मुंबई से आए दो परिवारों के 11 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट ने नींद उड़ा दी है। दोनों परिवार विमान से पटना आए थे। अब मामले की छानबीन कराई जा रही है।

Covid-19 in Bihar Coronavirus spreads in state by outsider, health Departs Alerts | बिहार: कोरोना के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर से लोगों की उड़ाई नींद, बाहर से आ रहे लोगों से फैल रहा है संक्रमण

बिहार: कोरोना के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर से लोगों की उड़ाई नींद, बाहर से आ रहे लोगों से फैल रहा है संक्रमण

Highlightsदो परिवारों के 11 लोगों की आई कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट हाल ही में दिल्ली और मुंबई से आए हैं दोनों परिवारएयरपोर्ट पर फिर से बढ़ाई जा सकती हैं जांच में सख्ती

पटना: बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने एकबार फिर से लोगों की चिंता को बढ़ा दी है। यह पता चला है कि राज्य के बाहर से आने वाले ही कोरोना का संक्रमण बढ़ा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली और मुंबई से आए दो परिवारों के 11 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट ने नींद उड़ा दी है। दोनों परिवार विमान से पटना आए थे। अब मामले की छानबीन कराई जा रही है। दोनों परिवार के सदस्य किस-किस से मिले, उनमें कौन सा वैरिएंट है? इसकी ट्रेसिंग की जा रही है। अब तक कई ऐसे मामले आ चुके हैं।

इस बीच, कोरोना संक्रमण को लेकर सरकारी कार्यालयों में तत्काल बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति दर्ज नही किए जाने को लेकर गृह विभाग ने आदेश जारी किया है। आदेश में बताया गया है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते सभी सरकारी कार्यालयों में अस्थायी रूप से बयोमेट्रिक माध्यम से हाजरी बनाने की व्यवस्था को रोक दिया जाए। 

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि बिहार में बढ़ रहे कोविड संक्रमण की वजह से सभी सरकारी कार्यालयों को आदेश जारी किया गया है कि अगले दो सप्ताह तक एईबीएएस एवं बीबीएएस के माध्यम से पदाधिकारी और कर्मचारियों उपस्थिति नहीं दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि यह आदेश दो सप्ताह तक ही रहेगा। बाद में फिर कोविड प्रसार को देखते हुए आदेश जारी किया जाएगा।

उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो कोरोना पॉजिटिव आने वालों की ट्रवेल हिस्ट्री मिल रही है। हाल के दिनों में पटना सहित बिहार के अन्य जिलों में कई ऐसे मामले आए हैं, जिसमें संक्रमण की दर काफी तेज देखने को मिली है। ऐसे में वायरस की संक्रमण क्षमता और उसके वैरिएंट को लेकर मंथन किया जा रहा है। अगर मामला ऐसे ही बढ़ता है तो एयरपोर्ट पर फिर जांच की सख्ती बढ़ाई जा सकती है। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया पटना में एक परिवार दिल्ली से विमान से आया था। परिवार के कुछ सदस्यों में थोड़ा लक्षण दिखाई दिया, जिसके बाद जांच कराई गई तो कोरोना पाया गया। इसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों की जांच में कुल 6 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। ऐसे ही जब मुंबई से आए एक ही परिवार के कई सदस्यों में लक्षण दिखा और जांच कराई गई तो 5 में कोरोना पाया गया। 

हाल ही में सभी मुंबई से विमान से पटना आए थे। ऐसे और परिवार हैं जहां एक से अधिक लोगों में कोरोना का संक्रमण है। बता दें कि राज्य में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। जून माह के 12 दिन में 178 नए मामले आए हैं। वहीं, 11 जून को 44 नए मामले आए, जिसमें दिल्ली और मुंबई से आने वाले दो परिवारों से 11 लोग पॉजिटिव आए हैं।

Web Title: Covid-19 in Bihar Coronavirus spreads in state by outsider, health Departs Alerts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे