कोरोना वायरस से राहत की खबर, ओडिशा में सभी 103 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

By भाषा | Published: March 31, 2020 04:39 PM2020-03-31T16:39:20+5:302020-03-31T16:39:20+5:30

ओडिशा में 26 मार्च से कोविड-19 का कोई ताजा पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है. हालांकि राज्य सरकार 21 दिवसीय लॉकडाउन लागू करने में किसी भी तरह की ढील नहीं बरत रही है.

COVID-19: All 103 samples test negative in Odisha | कोरोना वायरस से राहत की खबर, ओडिशा में सभी 103 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsओडिशा में कोरोना वायरस के अब तक सिर्फ तीन मामले ही सामने आए हैं, तीनों संक्रमित व्यक्ति विदेश से वापस लौटे थेसंक्रमित तीन लोगों ने कुल 176 लोगों से संपर्क किया था और सरकार ने सभी की जांच कर ली है

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच किये गए सभी 103 नमूनों की रिपोर्ट सोमवार (30 मार्च) को निगेटिव आई। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि यह एक बड़ी राहत है लेकिन कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में कोई ढिलाई नहीं बरतेंगे। इसके साथ ही राज्य में अभी तक कुल 473 नमूनों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच की गई है जिसमें से तीन की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अधिकारियों ने कहा कि तीन संक्रमित मामले 15 दिन की अवधि में सामने आये हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने सोमवार को 103 नमूने जांच के लिए भेजे थे। इसमें से 80 नमूने आरएमआरसी, भुवनेश्वर और 23 को एम्स, भुवनेश्वर भेजा गया था। सभी नमूनों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों और राज्य सरकार के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस से संक्रमित तीनों मरीजों की हालत स्थिर है। रोगी नम्बर तीन को पिछले दो दिनों से बुखार नहीं आया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे लिए एक बड़ी राहत की बात है, लेकिन हम कोई ढिलाई नहीं बरतेंगे।’’ उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ लड़ाई जबर्दस्त तरीके से लड़ी जा रही है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ओडिशा में हालांकि 26 मार्च से कोविड-19 का कोई ताजा पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है लेकिन राज्य सरकार 21 दिवसीय लॉकडाउन लागू करने में किसी भी तरह की ढील नहीं बरत रही है, जिसका उद्देश्य इस घातक वायरस के प्रसार को रोकना है। इटली से लौटा 33 वर्षीय एक शोधकर्ता 16 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। वहीं ब्रिटेन की यात्रा करने वाला 19 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति 20 मार्च को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था। तीसरा रोगी 60 वर्षीय बैंक अधिकारी है जिसने विदेश की कोई यात्रा नहीं की है। तीनों व्यक्ति कुल मिलाकर 176 व्यक्तियों के संपर्क में आए थे।

नकली हैंड सेनेटाइजर दो लोग गिरफ्तार

इस बीच, सोमवार को झाड़पाड़ा इलाके में एक नकली हैंड सेनेटाइज़र निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया गया। एक अधिकारी ने कहा कि दो लोगों को हिरासत में लिया गया और इकाई से तीन लाख रुपये का मिलावटी हैंड सेनेटाइजर, कृत्रिम रंग और अन्य रसायन जब्त किए गए। राज्य के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण मंत्री आर पी स्वैन ने स्वीकार किया है कि कुछ व्यापारी लॉकडाउन अवधि के दौरान जरूरी चीजों को महंगे दामों पर बेच रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘हम व्यापारियों से संकट की इस घड़ी के दौरान मानवीय तरीके से व्यवहार करने की अपील करते हैं।” 

Web Title: COVID-19: All 103 samples test negative in Odisha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे