Coronavirus update country world together PM Modi shared video Yogasan | Coronavirus: जानिए एक साथ देश-दुनिया में कोरोना वायरस अपडेट, पीएम मोदी ने योगासन का वीडियो साझा किया, शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। (file photo)

Highlightsलोगों को फिट रहने के लिये प्र।त्साहित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को योगासन का एक वीडियो साझा किया।राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है।

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संकट की वजह से लागू 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को उदासी और एकाकीपन से निजात पाने के लिये तंबाकू और शराब के सेवन से बचने की सलाह देते हुये कहा है कि धूम्रपान या नशा, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर डालेगा। 

मंत्रालय ने लॉकडाउन के कारण लोगों की दिनचर्या में आये बदलाव का सेहत पर पड़ने वाले संभावित असर को देखते हुये मंगलवार को परामर्श जारी कर जरूरी एहतियात बरतने की सार्वजनिक अपील की। उल्लेखनीय है कि देश में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 1250 से अधिक मामले आ चुके हैं और 32 लोगों की मौत हो गई है। 

मंगलवार को देश और दुनिया में कोरोना वायरस संकट को लेकर ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है:

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से किए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को फिट रहने के लिये प्रोत्साहित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को योगासन का एक वीडियो साझा किया और कहा कि यह शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई।

आंध्र प्रदेश में सोमवार की रात 17 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में यह जानकारी दी।

गोवा में फंसे करीब 317 यूरोपीय पर्यटक कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रभावी लॉकडाउन के बीच मंगलवार की सुबह फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना हो गए।

बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 16 हो गयी है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की ऐसी नई तकनीक खोजने में कामयाबी मिलने का दावा किया है जिससे महज घंटे भर में इसकी सटीक जांच की जा सकेगी।

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की हावड़ा जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई। यहां कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या कुल तीन हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

राजस्थान में मंगलवार को चार और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन्हें मिला कर राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 83 हो गयी है।

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये घोषित लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद के लिये उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन देने का एलान किया है।

स्वास्थ्य संबंधी स्टार्टअप ‘किनसा हेल्थ’ के भारतीय मूल के सीईओ एवं संस्थापक इंद्र सिंह का कहना है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप से निपटने के लिए सामाजिक दूरी बनाना एक बड़ा उपाय साबित हो सकता है।

न्यूयॉर्क के स्टेटन द्वीप पर अमेजन वर्कर वेयरहाउस में सोमवार को 50 से 60 कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन किया और इस गोदाम को बंद करने तथा इसकी साफ-सफाई कराने की मांग की। दरअसल यहां का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

चीन में 48 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि इस जानलेवा विषाणु से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सभी संक्रमित व्यक्ति विदेशों से यह संक्रमण लेकर लौटे हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच स्पेन ने अंतिम संस्कार में अधिक लोगों के एकत्रित होने और घरों पर जाकर शोक व्यक्त करने पर रोक लगा दी है। नए आदेशानुसार, अंतिम संस्कार के लिए अब तीन से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे।

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस के इलाज के लिए संभावित टीके की पहचान की है जिसका सितंबर माह में मनुष्यों पर परीक्षण किया जाएगा और यह अगले साल के शुरुआती महीनों में आपात इस्तेमाल के लिए उपलब्ध भी हो सकता है।

विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस साल चीन तथा अन्य पूर्वी एशिया प्रशांत देशों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार बहुत धीमी रहने वाली है जिससे लाखों लोग गरीबी की ओर चले जाएंगे।

ट्रंप प्रशासन भारत में फंसे हुए उन सभी अमेरिकी नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार के साथ समन्वय कर रहा है जिन्होंने अमेरिका लौटने की इच्छा व्यक्त की है। यहां के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

इटली ने कोरोना वायरस संक्रमण को जड़ से खत्म करने की खातिर लॉकडाउन की अवधि अप्रैल माह के मध्य तक बढ़ा दी है। यहां इस संक्रमण के कारण दुनिया में सर्वाधिक 11,591 लोगों की मौत हुई है।

निजी क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी जेएसपीएल ने मंगलवार को पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। यह कोष देश में कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है।

दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्री निष्पक्ष व्यापार सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण चिकित्सा सामग्रियों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति पर सहमत हुए हैं। यह फैसला कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए किया गया है।

शराब कारोबारी विजय माल्या ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा कि कोरोना वायरस महामारी के इस संकटपूर्ण समय में दिवालिया हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा उधार ली गई "शत प्रतिशत राशि चुकाने" की उनकी पेशकश पर विचार करें।

लंकाशर काउंटी क्रिकेट क्लब के चेयरमैन डेविड हॉजकिस की खतरनाक कारोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गयी। वह 71 वर्ष के थे।

क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने कोविड-19 महामारी से लड़ रहे राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के स्टाफ को लार्ड्स क्रिकेट मैदान पर उपलब्ध जगह पार्किंग और स्टोरेज के लिये देने का फैसला किया है। 

Web Title: Coronavirus update country world together PM Modi shared video Yogasan
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे