बिहार: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकर ने ली NDRF की मदद, राज्य में संक्रमितों की संख्या पहुंची 61

By एस पी सिन्हा | Published: April 11, 2020 06:39 PM2020-04-11T18:39:50+5:302020-04-11T18:39:50+5:30

बिहार में आज दोपहर बाद आई कोरोना की जांच रिपोर्ट में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वह नवादा जिले का रहनेवाला है और उसकी उम्र 45 वर्ष है.

Coronavirus update Bihar Nitish government took help of NDRF, number of infected reached 61 in the state | बिहार: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकर ने ली NDRF की मदद, राज्य में संक्रमितों की संख्या पहुंची 61

बिहार: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकर ने ली NDRF की मदद, राज्य में संक्रमितों की संख्या पहुंची 61

Highlightsइस तरह नवादा जिले में दो पॉजिटिव केस मिले हैं. वहीं फिर एक महिला मरीज ने कोरोना को मात दी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है.

पटना: बिहार में कोरोना के बढते कहर को देखते हुए राज्य सरकार ने अब एनडीआरएफ की मदद ले ली है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए बिहार के सात जिलों में एनडीआरएफ की 15 उप टीम की तैनाती की गई है. राजधानी पटना के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने आज बताया कि बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के अनुरोध पर प्रदेश के सात जिलों सीवान, बेगूसराय, नवादा, गया, मुंगेर, पटना और नालंदा में कुल 15 उप टीम की तैनाती की गई है.

बता दें कि बिहार में आज दोपहर बाद आई कोरोना की जांच रिपोर्ट में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वह नवादा जिले का रहनेवाला है और उसकी उम्र 45 वर्ष है. इसतरह बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या बढकर 61 हो गई है.

इस तरह नवादा जिले में दो पॉजिटिव केस मिले हैं. वहीं फिर एक महिला मरीज ने कोरोना को मात दी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया इस व्यक्ति का और विवरण प्राप्त किया जा रहा है. इससे पहले शुक्रवार को राज्य में कोरोना संक्रमित की संख्या 60 थी. शुक्रवार को सीवान से आए जो दो सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे, वह दोनों सिवान के उसी परिवार के संपर्क में आए थे. जिनके यहां का एक व्यक्ति 21 मार्च को ओमाना से लौटा था और कोरोना संक्रमित था.

इस हाहाकार को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा अब एनडीआरएफ की मदद ली जा रही है. कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि प्रत्येक उप टीम में छह बचावकर्मी शामिल हैं जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक सामग्रियों से लैस हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा पूरे क्षेत्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए उच्च शक्ति के फागर के साथ एनडीआरएफ की चार अन्य टीम तैनात की गई हैं. कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित सीवान में दो तथा नवादा और बेगूसराय में एक-एक टीम लगायी गयी है.

बिहार में कोरोना संक्रमण के अब तक सबसे अधिक 29 मामले सीवान में, मुंगेर में सात, पटना, गया एवं बेगूसराय में पांच-पांच मामले, गोपालगंज में तीन, नालंदा में दो तथा सारण, लखीसराय, भागलपुर और नवादा में एक-एक मामले प्रकाश में आये हैं. बिहार में कोरोना संक्रमण के संदेह में अब तक 6,111 नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 18 मरीज ठीक भी हुए हैं. 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि आज कोरोना संक्रमण का एक नया मामला प्रकाश में आया है जो पूर्व में इस रोग से ग्रसित एक व्यक्ति के संपर्क में आया था. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की चपेट में आये इस व्यक्ति के यात्रा विवरणों के बारे में पता लगाया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज जिसकी 21 मार्च को पटना के एम्स में मौत हो गई थी, उसके संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आये थे, जिनमें से 55 के नमूने जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे. इनमें से 11 में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

Web Title: Coronavirus update Bihar Nitish government took help of NDRF, number of infected reached 61 in the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे