कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोग गवां रहे हैं जान, डॉक्टर ने कहा- Covid 19 ही है वजह

By स्वाति सिंह | Published: March 23, 2020 03:55 PM2020-03-23T15:55:51+5:302020-03-23T15:55:51+5:30

सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बीमारी से उबर चुके फिलीपीन के 68 वर्षीय व्यक्ति की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। यह कोरोना वायरस से संबंधित मुंबई में तीसरी मौत है।

coronavirus recovered people loss lives, doctor says Covid 19 is reason, Is risk of life even after being cured of the corona virus? | कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोग गवां रहे हैं जान, डॉक्टर ने कहा- Covid 19 ही है वजह

क्या कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी क्या जान का खतरा बना रहता है?

Highlightsकोरोना वायरस से संक्रमण से ठीक होने बावजूद जयपुर और मुंबई में एक-एक मौत हो चुकी है। देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमण से ठीक होने बावजूद जयपुर और मुंबई में एक-एक मौत हो चुकी है। ऐसे में अब यह सवाल सबको सता रहा है कि क्या कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी क्या जान का खतरा बना रहता है? देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं। रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई सात मौत शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं। इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं। 

एनबीटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन त्रेहन बताते हैं कि इस तरह यह वायरस पूरे शरीर पर असर करता है। जो इस वायरस से बच जाए उसकी किस्मत अच्छी होती है। लेकिन इससे उबरे मरीज के लंग्स में फिर भी बीमारी की गुंजाइश बनी रहती है। कई को किडनी और दिल की प्रॉब्लम हो जाती है। इससे बाद में मौत भी हो जाती है।

बता दें कि सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बीमारी से उबर चुके फिलीपीन के 68 वर्षीय व्यक्ति की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। यह कोरोना वायरस से संबंधित मुंबई में तीसरी मौत है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने एक बयान में बताया कि व्यक्ति शुरु में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था और उसका यहां कस्तूरबा अस्पताल में उपचार किया गया। उसकी जांच रिपोर्ट का नतीजा नकारात्मक आने के बाद उसे एक निजी अस्पताल में भेज दिया गया था। उसने बताया कि व्यक्ति की रविवार रात को निजी अस्पताल में मौत हो गई। उसने कहा, ‘‘व्यक्ति को मधुमेह और अस्थमा की शिकायत थी और उसे 13 मार्च को कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके गुर्दे खराब हो गए थे और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।’’ 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 67 मामले हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं। केरल से भी 67 मामले सामने आए हैं जिनमें सात विदेशी शामिल हैं। दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या एक विदेशी समेत 29 है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 28 लोग संक्रमित हैं। राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले हैं। तेलंगाना में 11 विदेशी समेत 26 मामले हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 26 मरीज हैं। हरियाणा, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड सहित देश भर से मामले सामने आए हैं।

Web Title: coronavirus recovered people loss lives, doctor says Covid 19 is reason, Is risk of life even after being cured of the corona virus?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे