कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार ने बनाई स्टेट टास्क फोर्स, बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक, स्कूल और मेट्रो के लिए भी कई निर्देश

By पल्लवी कुमारी | Published: March 5, 2020 10:30 AM2020-03-05T10:30:19+5:302020-03-05T10:52:27+5:30

Coronavirus: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने भारत में भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। अब तक भारत में 29 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं।

Coronavirus Outbreak delhi Isolation wards no biometrics use state task force | कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार ने बनाई स्टेट टास्क फोर्स, बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक, स्कूल और मेट्रो के लिए भी कई निर्देश

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली की तीनों एमसीडी ने एहतियात के तौर पर स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभा रद्द करने का फैसला किया हैदिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई की आवृत्ति बढ़ाएगी।

नई दिल्ली: चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब भारत में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जिसका सबसे ज्यादा असर देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली और केंद्र की सरकार एक साथ मिलकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। दिल्ली की सरकार ने नगर निगमों, स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों और अस्पतालों में अधिकारियों और कमर्चारियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। एमसीडी ने इसके लिए बकायदा एडवाइजरी जारी की है। बायोमेट्रिक अटेंडेंस के लिए ऑंखों और हाथों का उपयोग होता है, जिससे यह वायरस फैलने का शक हैं। भारत में कोरोना वायरस के अब-तक 29 केस  पॉजिटिव मिले हैं। दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया जिससे लोगों में दहशत है।

स्कूलों में  प्रार्थना सभा और असेंबली रद्द करने का फैसला 

दिल्ली की तीनों एमसीडी ने एहतियात के तौर पर स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभा रद्द करने का फैसला किया है। एमसीडी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कि सभी स्कूलों में एक नोडल टीचर नियुक्त करें। जागरूकता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, डिबेट, लेक्चर आदि का आयोजन किया जाए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने को कहा गया है। ईस्ट एमसीडी और नॉर्थ एमसीडी में स्पताल में एक-एक आइसोलेशन वार्ड बनाने का भी फैसला किया है। कई लाखों स्टीकरों की मदद से लोगों को बीमारी के लक्षण और बचाव की जानकारी दी जाएगी।

दिल्ली मेट्रो ने परामर्श जारी किया, परिसरों की स्वच्छता पर और जोर

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई की आवृत्ति बढ़ाएगी। डीएमआरसी ने विषाणु के संबंध में ‘क्या करें, ‘क्या न करें’ का परामर्श भी जारी किया है जो हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में है। यह राजीव चौक, कश्मीरी गेट, केंद्रीय सचिवालय, चांदनी चौक और नयी दिल्ली जैसे बड़े स्टेशनों पर विषाणु से संबंधित जानकारी दर्शाने के लिए डिजिटल स्क्रीन भी लगाएगी। 

डीएमआरसी ने कहा, दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों को जानकारी दी गई है और कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए क्या करें और क्या न करें... को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। डीएमआरसी ने बताया, इस (विषाणु) के संबंध में आधारभूत एहतियाती कदमों को लेकर सूचनात्मक संदेशों के साथ यात्रियों में जागरूकता फैलाने के लिए कुछ अन्य बड़े स्टेशनों पर डिस्प्ले लगाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो से हर रोज 20 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। 

परीक्षा देने मास्क पहनकर जाएंगे छात्र 

कोरोना वायरस के खौफ को देखते हुए अभिभावकों ने सीबीएसई से पूछा कि परीक्षा के दौरान छात्र मास्क और सेनिटाइजर्स ले जा सकेंगे या नहीं। बार-बार आए सवालों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने साफ किया है कि फेस मास्क और सेनिटाइजर्स अगर स्टूडेंट्स चाहें तो परीक्षा केंद्र के अंदर ले जा सकते हैं। बोर्ड ने कहा है कि वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस तरह का फैसला लिया गया है।

English summary :
Coronavirus has now started wreaking havoc in India. The effect of which is being seen in the country's capital, Delhi. Delhi and the central government are working together to tackle the coronavirus.


Web Title: Coronavirus Outbreak delhi Isolation wards no biometrics use state task force

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे