कोरोना वायरस: छत्तीसगढ़ में बढ़ते मामलों के बीच कई शहरों में कल से लगेगा लॉकडाउन, पढ़ें पूरी डिटेल

By भाषा | Published: September 20, 2020 08:02 AM2020-09-20T08:02:18+5:302020-09-20T08:02:18+5:30

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। इनमें रायपुर समेत बिलासपुर, दुर्ग और भिलाई भी शामिल हैं। ऐसे में आने-जाने के लिए लोगों को ई-पास लेना जरूरी होगा। साथ ही राज्य में पेट्रोल पंप को भी खास निर्देश दिए गए हैं।

Coronavirus Lockdown in many cities in Chhattisgarh including Raipur, Bilaspur, Durg | कोरोना वायरस: छत्तीसगढ़ में बढ़ते मामलों के बीच कई शहरों में कल से लगेगा लॉकडाउन, पढ़ें पूरी डिटेल

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में लॉकडाउन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsछत्तीसढ़ के रायपुर समेत बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई समेत और 6 शहरों में कल से लॉकडाउनरायपुर में 21 सितंबर की रात नौ बजे से 28 तारीख की मध्यरात्रि तक के लिए लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रायपुर जिला प्रशासन ने 21 सितंबर से 28 सितंबर तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि रायपुर जिलाधिरकारी एस भारती दासन ने एक आदेश जारी कर रायपुर जिले को निरुद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित कर दिया है।

रायपुर शहर में 26 हजार से अधिक मामले

यह आदेश 21 सितंबर से रात नौ बजे से 28 तारीख की मध्यरात्रि तक के लिए जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। रायपुर शहर में 26 हजार से अधिक मामले हैं। वहीं प्रतिदिन नौ सौ से हजार मामले सामने आ रहे हैं। अधिकारियों ने बतााया कि कोरोना वायरस को फैसले से रोकने के लिए लगातार प्रयासों के बावजूद संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

ऐसी दशा में कोरोना वायरस की रोकथाम और इसकी श्रृंखला को तोड़ने के लिए संपूर्ण रायपुर जिले को निरुद्ध क्षेत्र घोषित किया जाना आवश्यक हो गया है। आदेश के अनुसार इस दौरान रायपुर जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः बंद रहेंगी। इस अवधि में केवल मेडिकल स्टोर को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी।

मरीज और मेडिकल स्टोर संचालक दवाओं को घर पर पहुंचाने की व्यवस्था को प्राथमिकता देंगे। पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहनों और शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, चिकित्सकीय आपात स्थिति से संबंधित निजी वाहन /एम्बुलेंस तथा एलपीजी परिवहन कार्य में प्रयुक्त वाहनों को ही पेट्रोल प्रदान किया जाएगा।

आने-जाने के लिए ई-पास लेना जरूरी

अपरिहार्य परिस्थितियों में रायपुर जिले से अन्यत्र जाने वाले यात्रियों को ई-पास के माध्यम से पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य होगा। अधिकारियों ने बताया कि रायपुर के अलावा राज्य के अन्य शहरी इलाकों में भी लॉकडाउन लगाया गया है।

इनमें बिलासपुर शहर में 22 सिंतबर की सुबह से 28 सितंबर की मध्य रात्रि तक तथा दुर्ग और भिलाई शहर समेत अन्य छह शहरी क्षेत्रों में 20 से 30 सितंबर तक लॉकडाउन रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही सरगुजा जिले के संपूर्ण अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र में भी 21 सिंतबर से 28 सितंबर की मध्य रात्रि तक लॉकडाउन घोषित किया गया है।

Web Title: Coronavirus Lockdown in many cities in Chhattisgarh including Raipur, Bilaspur, Durg

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे