अच्छी खबर: तीन वैक्सीन हमारे देश में बन रहे हैं, फेज-3 ट्रॉयल एक- दो दिन में होगा शुरू

By एसके गुप्ता | Published: August 18, 2020 07:06 PM2020-08-18T19:06:58+5:302020-08-18T21:58:46+5:30

स्वतंत्रता दिवस पर वैक्सीन के जरूरी मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने देशवासियों को भरोसा दिलाया था। उन्होंने कहा था तीन वैक्सीन हमारे देश में बन रहे हैं जो ट्रॉयल पर हैं। उनमें से एक वैक्सीन फेज 3 ट्रॉयल में आज या कल जाएगा बाकि दो वैक्सीन फेज़ 1 और 2 ट्राएल पर हैं।

Coronavirus Delhi Good news three vaccines are being made in our country, phase-3 trial will start in one or two days | अच्छी खबर: तीन वैक्सीन हमारे देश में बन रहे हैं, फेज-3 ट्रॉयल एक- दो दिन में होगा शुरू

वैक्सीन ऐसी भी होंगी जिसका लोगों को दोहरा डोज देना होगा। अन्य दो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में हैं। (photo-ani)

Highlightsवीके पॉल ने मंगलवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था।पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जो भरोसा दिलाया था, उन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। तीन में से एक वैक्सीन आज या कल में तीसरे चरण के ट्रायल में होगी। उन्होंने कहा कि इसे कर सही दिशा में काम चल रहा है।

नई दिल्लीः कोरोना काल में सभी को वैक्सीन का इंतजार है। ऐसे में अच्छी खबर यह है कि देश के अंदर अगले एक-दो दिन में एक वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल शुरू होने जा रहा है।

नीति आयोग के सदस्य और कोविड वैक्सीन एक्सपर्ट कमेटी हेड डा. वीके पॉल ने मंगलवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जो भरोसा दिलाया था, उन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। 

तीन में से एक वैक्सीन आज या कल में तीसरे चरण के ट्रायल में होगी। उन्होंने कहा कि इसे कर सही दिशा में काम चल रहा है। वैक्सीन बनते ही इसकी सप्लाई चेन तैयार कर दी जाएगी। कुछ वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन प्रोक्योरमेंट की भी जरूरत पड़ेगी। कुछ वैक्सीन ऐसी भी होंगी जिसका लोगों को दोहरा डोज देना होगा। अन्य दो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा है कि एक तरफ वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्‍सीन तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं तो हम भी फाइनल प्रॉडक्‍ट हासिल करने में लगे हैं। ताकि हमारे लोगों के लिए वैक्सीन की उपलब्‍धता सुनिश्चित हो सके।

एक्‍सपर्ट ग्रुप लगातार वैक्‍सीन निर्माताओं के साथ मिलकर प्रॉडक्‍शन, प्राइसिंग और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन पर चर्चा कर रहा है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया इसी हफ्ते से यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड की बनाई वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगा। 'कोविशील्‍ड' नाम की इस वैक्‍सीन का देश के 10 सेंटर्स पर फेज 2 और फेज 3 ट्रायल होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना के लक्षणों को लेकर बीमारी के नए रूप पर भी वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय निगरानी कर रहे है। लेकिन लंबी अवधि के परिणाम अभी खतरनाक नहीं है। उन्होंने कहा कि 19.70 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं जो सक्रिय मामलों का 2.93 गुना है।

देश में कोरोना संक्रमण की मृत्यु दर 2 फीसद से भी कम है। वहीं, देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक करीब 9 लाख परीक्षण किए गए हैं। अच्छी बात यह है कि देश में रोजाना 55 हजार रोगी कोरोना से ठीक हो रहे हैं। फिलहाल देश में कोरोना के 25 फीसदी केस ही एक्टिव हैं। 

Web Title: Coronavirus Delhi Good news three vaccines are being made in our country, phase-3 trial will start in one or two days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे