Coronavirus: Chirag Paswan, who came forward to fight the corona epidemic, told party MPs - give one crore rupees from MP fund | Coronavirus: कोरोना महामारी से लड़ने के लिए आगे आए चिराग पासवान, पार्टी सांसदों से कहा- सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये दें
चिराग पासवान

Highlightsचिराग पासवान ने एक पत्र लिखकर सांसदों से कहा, ‘‘आप जानते हैं कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया के साथ-साथ हमारे देश में भी महामारी का रूप ले रहा है।बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हुई।

पटना: लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपनी पार्टी सभी छह सांसदों से कहा है कि वे कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों को सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपए दें। बिहार में जमुई लोकसभा सीट से सांसद चिराग ने प्रदेश में पार्टी के अन्य सांसदों पशुपति कुमार पारस (हाजीपुर), महबूब अली कैसर (खगड़िया), प्रिन्स राज (समस्तीपुर), वीणा देवी (वैशाली) और चंदन सिंह (नवादा) से बुधवार को कहा कि वे सांसद निधि से अपने क्षेत्रों को एक-एक करोड़ रुपये दें।

चिराग ने एक पत्र लिखकर सांसदों से कहा, ‘‘आप जानते हैं कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया के साथ-साथ हमारे देश में भी महामारी का रूप ले रहा है। ऐसे हालात में हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। इसी लिहाज से आप सभी से मेरा अनुरोध है कि अपने सांसद निधि से अपने क्षेत्रों को एक-एक करोड़ रुपये की राशि दें ताकि इससे निपटने में मदद मिल सके।’’ 

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में आज (24 मार्च) से 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से सभी राज्यों को यह ध्यान रखने को कहा गया है कि राज्य के किसी भी नागरिक को किसी चीज की कमी ना हो। इसी क्रम में बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने कई कदम उठाए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस से उत्पन्न संक्रमण की गंभीर स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला किया है कि बिहार के जिन लोगों के पास राशन कार्ड है, उन्हें अगले एक महीने तक फ्री राशन दिया जाएगा। नीतीश कुमार ने कहा कि राशन कार्ड रखने वाले हर परिवार को 1000 रुपये भी दिए जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से अनुरोध करते हुए कहा है कि लॉकडाउन के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी की गई सलाह का अनुपालन करें। आपके सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी।

 

यहां देखें लिस्ट बिहार में कोरोना के खिलाफ लगे लॉकडाउन के लिए क्या-क्या सहायता पैकेज दिया जा रहा है? 

1. सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक माह का राशन मुफ्त में दिया जाएगा। 
2. राशन कार्ड रखने वाले हर परिवार को 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। यह राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में अंतरित की जायेगी।
3. सभी प्रकार के पेंशनधारियों (मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन) को अगले तीन माह की पेंशन अग्रिम तौर पर तत्काल दी जाएगी। यह राशि उनके खाते में सीधे अंतरित की जाएगी।
4. कक्षा 1 से कक्षा 12 के छात्रों को 31 मार्च तक छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृति 31 मार्च 2020 तक उनके खाते में दे दी जाएगी।
5. स्वास्थ्य अधिकारियों और श्रमिकों को पुरस्कार के रूप में एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा।

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हुई

पटना शहर स्थित नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल :एनएमसीएच: में भर्ती एक और मरीज :29: में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बिहार में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर अब चार हो गयी जबकि इससे शनिवार को एक मरीज की मौत हो गयी थी।

बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की स्टेट सर्विलान्स ऑफिसर डा रागिनी मिश्र ने बुधवार को बताया कि एनएमसीएच में भर्ती एक और मरीज में कोरोना वायरसके संक्रमण की आज सुबह पुष्टि हुई है । उन्होंने बताया कि पटना सिटी के मालसलामी इलाका निवासी यह मरीज गुजरात से गत 8 मार्च को आये थे और वे गत 21 मार्च को एनएमसीएच में भर्ती कराए गए थे।

बिहार में अबतक कोरोना वायरस के 275 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से चार को संक्रमण की पुष्टि हुई। शेष 268 की रिपोर्ट सामान्य आई है। कोरोना वायरस से संक्रमित चार मामलों में से मुंगेर निवासी एक मरीज की शनिवार को पटना स्थित एम्स में मौत हो गयी थी । कोरोना वायरस के संक्रमण वाले तीन अन्य मामलों में से एक मरीज पटना एम्स में भर्ती है तथा दो अन्य मरीज का इलाज एनएमसीएच में जारी है। 

Web Title: Coronavirus: Chirag Paswan, who came forward to fight the corona epidemic, told party MPs - give one crore rupees from MP fund
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे