Coronavirus: संक्रमित युवती के साथ यात्रा करने वालों से ‘होम आइसोलेशन’ में रहने की अपील

By भाषा | Published: March 21, 2020 06:07 AM2020-03-21T06:07:06+5:302020-03-21T06:07:06+5:30

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि रायपुर निवासी 24 वर्षीय युवती कोरोना वायरस से संक्रमित है। युवती 15 मार्च को लंदन से मुंबई होते हुए रायपुर पहुंची थी। युवती का रायपुर के एम्स में इलाज किया जा रहा है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का यह पहला मामला है।

Coronavirus: Appeal to those traveling with infected woman to stay in 'home isolation' | Coronavirus: संक्रमित युवती के साथ यात्रा करने वालों से ‘होम आइसोलेशन’ में रहने की अपील

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsछत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के मिलने के बाद राज्य सरकार ने उसके साथ विमान में यात्रा करने वालों से ‘होम आइसोलेशन’ में रहने की अपील की है।राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 15 मार्च को एयर इंडिया के विमान संख्या AI-651 से सुबह 11:45 बजे मुम्बई से रायपुर पहुंचने वाले यात्रियों से होम आइसोलेशन में रहने की अपील की है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के मिलने के बाद राज्य सरकार ने उसके साथ विमान में यात्रा करने वालों से ‘होम आइसोलेशन’ में रहने की अपील की है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 15 मार्च को एयर इंडिया के विमान संख्या AI-651 से सुबह 11:45 बजे मुम्बई से रायपुर पहुंचने वाले यात्रियों से होम आइसोलेशन में रहने की अपील की है। इस विमान से यात्रा करने वाली एक यात्री कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि रायपुर निवासी 24 वर्षीय युवती कोरोना वायरस से संक्रमित है। युवती 15 मार्च को लंदन से मुंबई होते हुए रायपुर पहुंची थी। युवती का रायपुर के एम्स में इलाज किया जा रहा है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का यह पहला मामला है।

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस प्रभावित देशों चीन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोरिया, फ्रांस, इंग्लैंड, जर्मनी, स्पेन, इटली, ईरान, फिलीपींस, अफगानिस्तान, मलेशिया इत्यादि देशों से लौटने वाले ऐसे यात्री जो रायपुर के अलावा किसी अन्य हवाई अड्डे पर उतरकर ट्रेन, बस या अन्य साधनों से छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं, उनसे भी होम आइसोलेशन में रहने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने यात्रियों से खुद के और जन स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने कहा है। इधर राज्य के श्रममंत्री शिव डहरिया और उनकी पुत्री ने खुद को पृथक कर लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री शिवकुमार डहरिया कोरोना वायरस के जारी दिशानिर्देशों के तहत स्वयं को और उनकी पुत्री ने खुद को पृथक कर लिया है। उन्होंने बताया कि डहरिया राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी का सर्टिफिकेट छोड़ने दिल्ली गए थे। वहीं दिल्ली में उनकी पुत्री के विदेश से लौटने के बाद वह उसके साथ रायपुर लौटे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि डहरिया की पुत्री की दिल्ली और रायपुर में थर्मल स्क्रिनिंग की गई है, जिसमें किसी भी प्रकार के लक्षण परिलक्षित नहीं हुए है। फिर भी सावधानी रखते हुए मंत्री डहरिया और उनकी पुत्री ने खुद को पृथक कर लिया हैं। इधर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में एक युवती को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। वहीं कुल नमूनों में से 117 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। राज्य में 15 नमूनों के रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है तथा जबकि सात व्यक्तियों के नमूनों की इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च के मानदंड में नहीं आने के कारण जांच नहीं की गई।

उन्होंने बताया कि राज्य में 109 लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है तथा 26 लोगों ने निगरानी पूर्ण कर लिया है। राज्य में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी नगरीय क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

वहीं नगरीय क्षेत्रों में स्थित सभी क्लबों जिनमें विभिन्न शहरी कालोनियों में संचालित किए जाने वाले स्थानीय क्लब भी सम्मिलित हैं, के साथ-साथ ब्यूटी पार्लरों, स्पॉ-मसाज सेंटरों को आगामी आदेश तक तत्काल बंद करने का फैसला किया गया है।

राज्य सरकार ने इस वायरस से बचाव के लिए पहले ही नगरीय निकायों की सीमा के अंतर्गत स्थित सभी सार्वजनिक पुस्तकालय (लाइब्रेरी) तथा शासकीय, अर्धशासकीय और निजी व्यायाम शाला (जिम), तरणताल (स्वीमिंग पुल), वाटर पार्क और आंगनवाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य में अन्य राज्यों से आने तथा जाने वाली बसों के परिवहन को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है।

इसके साथ ही अखिल भारतीय पर्यटक परमिट वाली समस्त यात्री वाहनों का संचालन भी आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए शासकीय कार्यालयों में उपस्थिति सीमित करने के लिए कहा है।

Web Title: Coronavirus: Appeal to those traveling with infected woman to stay in 'home isolation'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे