Coronavirus: मध्य प्रदेश में 57 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 313

By भाषा | Published: April 8, 2020 05:49 AM2020-04-08T05:49:29+5:302020-04-08T05:49:29+5:30

अधिकारियों ने बताया, ''मंगलवार रात तक मध्य प्रदेश में कुल 313 कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। प्रदेश में सबसे अधिक 173 कोरोना मरीज इन्दौर में मिले हैं, जबकि 85 मरीज भोपाल में, 13 उज्जैन में, 12 मुरैना में, आठ जबलपुर में, छह ग्वालियर में, चार खरगोन में, तीन बड़वानी में, दो-दो मरीज छिंदवाड़ा एवं शिवपुरी में और एक-एक मरीज बैतूल, श्योपुर, होशंगाबाद एवं विदिशा में मिले हैं।

Coronavirus: After 57 new cases in Madhya Pradesh, number of corona infected increased to 313 | Coronavirus: मध्य प्रदेश में 57 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 313

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने वालों की तादाद बढ़कर 313 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 24 मामले सामने आये हैं।

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने वालों की तादाद बढ़कर 313 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 24 मामले सामने आये हैं। इसी के साथ भोपाल में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है, जिनमें चिकित्सकों सहित स्वास्थ्य विभाग के 40 कर्मचारी और एक नगर पुलिस अधीक्षक :सीएसपी: सहित 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं।

प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर इन्दौर में अब तक सर्वाधिक 173 संक्रमित मरीज मिले हैं। पिछले 24 घंटों में इन्दौर में कोरोना वायरस के 22 नए मरीजों का पता चला है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक 23 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो चुकी है, जिनमें से इंदौर में 15, उज्जैन में पांच एवं भोपाल, खरगोन एवं छिंदवाड़ा में एक-एक मौत शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के दो जिलों श्योपुर एवं होशंगाबाद में मंगलवार को पहली बार एक एक कोविड-19 संक्रमित मरीज पाये जाने के बाद प्रदेश के 52 जिलों में से 14 में इस महामारी ने दस्तक दे दी है। भुवनेश्वर का एक व्यक्ति भी भोपाल में संक्रमित पाया गया है।

अधिकारियों ने बताया, ''मंगलवार रात तक मध्य प्रदेश में कुल 313 कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। प्रदेश में सबसे अधिक 173 कोरोना मरीज इन्दौर में मिले हैं, जबकि 85 मरीज भोपाल में, 13 उज्जैन में, 12 मुरैना में, आठ जबलपुर में, छह ग्वालियर में, चार खरगोन में, तीन बड़वानी में, दो-दो मरीज छिंदवाड़ा एवं शिवपुरी में और एक-एक मरीज बैतूल, श्योपुर, होशंगाबाद एवं विदिशा में मिले हैं।

उन्होंने बताया कि इनमें से 21 मरीज अब स्वस्थ हो गये हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। वहीं, 228 मरीजों की हालत स्थिर है जबकि 20 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव सहित दो आईएएस अधिकारी इससे संक्रमित हो चुके हैं।

इंदौर से मिली रिपोर्ट के अनुसार नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की मौत का मंगलवार को खुलासा किया गया। इनमें 30 वर्षीय एक व्यक्ति शामिल है जिसे शराब की लत थी। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि 30 वर्षीय पुरुष को खांसी, कमजोरी और हल्के बुखार की शिकायत के साथ दो अप्रैल को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान उसकी अगले ही दिन यानी तीन अप्रैल को मौत हो गयी।

उन्होंने बताया कि 84 वर्षीय वृद्ध ने पांच अप्रैल को एक स्थानीय अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा था। उसकी मौत के बाद आयी जांच रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि वह भी कोरोना वायरस से संक्रमित था। इन दो नये मामलों के बाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 15 पर पहुंच गयी है।

होशंगाबाद से मिली रिपोर्ट के अनुसार इटारसी में रहने वाले एक चिकित्‍सक भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। वह अभी भोपाल एम्‍स में भर्ती है। उनके संपर्क में आए लोगों की पृथकवास करने के निर्देश दिए गये हैं। साथ ही उसके घर के आसपास के क्षेत्र को सील करने के निर्देश दिए गये हैं।

इसी बीच, श्योपुर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी :सीएमएचओ: डॉ ए.के. करोरिया ने बताया कि श्योपुर शहर में मंगलवार को 53 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया । इसके बाद कलेक्टर प्रतिभा पाल ने श्योपुर जिले में रात 12 बजे से कर्फ्यू लगाए जाने का आदेश जारी कर दिया है।

प्रतिभा ने बताया कि इस व्यक्ति के परिवार में 10 अन्य लोग भी हैं। इन सभी के नमूने भी कोरोना जांच के लिए लिए गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इस व्यक्ति के मकान से लेकर तीन किलोमीटर तक के एरिया को सील कर दिया है।

Web Title: Coronavirus: After 57 new cases in Madhya Pradesh, number of corona infected increased to 313

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे