कोरोना वायरस अपडेट: PM मोदी ने कहा- कोरोना संकट सबसे बड़ा संदेश यह है कि हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा

By भाषा | Published: April 24, 2020 01:38 PM2020-04-24T13:38:24+5:302020-04-24T13:38:24+5:30

कोरोना वायरस संकट से निपटने में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संकट का सबसे बड़ा संदेश और सबक यह है कि हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा।

Corona virus update: PM Modi said- Corona crisis is the biggest message that we have to be self-sufficient. | कोरोना वायरस अपडेट: PM मोदी ने कहा- कोरोना संकट सबसे बड़ा संदेश यह है कि हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय विमानन क्षेत्र में खतरे में पड़ सकती हैं 29 लाख नौकरियां। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण शहर में कोविड-19 रोगी होने के संदेह में 34 वर्षीय एक व्यक्ति पर कुछ लोगों ने कथित तौर पर हमला कर दिया।

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस संकट पर भारत और विश्व के अन्य हिस्सों से ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार को जारी प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं:

वायरस मामले देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 718 हुई; संक्रमण के मामले 23,077 हुए नयी दिल्ली: देश में शुक्रवार को कोविड​​-19 की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 718 हो गई और संक्रमण के मामलों की संख्या 23,077 तक पहुंच गई।

मोदी कोरोना संकट का सबसे बड़ा संदेश...हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा : मोदी नयी दिल्ली: कोरोना वायरस संकट से निपटने में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संकट का सबसे बड़ा संदेश और सबक यह है कि हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा ।

भारतीय विमानन क्षेत्र में 29 लाख नौकरियां पड़ सकती हैं खतरे में नयी दिल्ली: एक वैश्विक विमानन संघ ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र और उस पर निर्भर उद्योगों में 29 लाख नौकरियों के जोखिम में पड़ने की आशंका है।

महाराष्ट्र वायरस हमला महाराष्ट्र में कोविड-19 रोगी होने के संदेह में एक व्यक्ति से मारपीट, हुई मौत ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण शहर में कोविड-19 रोगी होने के संदेह में 34 वर्षीय एक व्यक्ति पर कुछ लोगों ने कथित तौर पर हमला कर दिया जिससे वह गटर में गिर गया और उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

गुजरात वायरस सैनिक गुजरात में तीन प्रशिक्षु सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित अहमदाबाद : वडोदरा में सैन्य स्टेशन में तीन प्रशिक्षु सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

उप्र वायरस सिपाही गरीबों तक भोजन पहुंचाने में जुटे रहे सिपाही को कोविड-19 संक्रमण के संदेह में पृथक किया गया शाहजहांपुर : लॉकडाउन के दौरान गरीबों तक अनाज और भोजन पहुंचाने में जुटे रहे एक सिपाही को कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के संदेह में पृथक कर दिया गया है।

राजस्थान वायरस मामले राजस्थान में कोरोना वायरस से एक और मौत, संक्रमितों की संख्या 2000 हुई जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी है। वहीं राज्य में संक्रमितों की संख्या शुक्रवार सुबह बढ़कर 2000 हो गयी।

ओडिशा वायरस मामले कोरोना वायरस: ओडिशा में एक और व्यक्ति संक्रमित पाया गया, कुल मामले बढ़कर 90 हुए भुवनेश्वर,: ओडिशा के भद्रक जिले का 40 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और इसके साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है।

उप्र-वायरस-कानपुर कानपुर में मदरसे के 13 छात्र कोविड-19 से संक्रमित मिले कानपुर : जिले में मदरसे के 13 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। ये छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित तबलीगी जमात के लोगों के साथ कथित तौर पर संपर्क में आए थे।

केरल वायरस लीड शिशु केरल में कोविड-19 से संक्रमित चार महीने की बच्ची की मौत कोझीकोड: केरल के एक अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित चार महीने की एक बच्ची की शुक्रवार सुबह हृदय गति रुकने से मौत हो गई। बच्ची जन्म के समय से ही हृदय रोग से जूझ रही थी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वायरस जांच महाराष्ट्र वायरस जांच प्रयोगशाला महाराष्ट्र: नान्देड़ स्थित विश्वविद्यालय को आईसीएमआर ने कोविड-19 की जांच करने की अनुमति दी औरंगाबाद: आईसीएमआर ने नान्देड़ स्थित विश्वविद्यालय को कोविड-19 संबंधी जांच करने की अनुमति दे दी है।

अमेरिका वायरस ट्रंप अर्थव्यवस्था ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की वकालत की वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण भारी नुकसान झेलने वाली अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सुरक्षित तथा चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का समर्थन किया।

दुबई वायरस पाबंदियां कोविड-19 : दुबई ने लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में आंशिक रूप से ढील देने की घोषणा की दुबई: दुबई की संकट एवं आपदा प्रबंधन की शीर्ष समिति ने कोविड-19 संकट के बीच शुक्रवार से लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में आंशिक रूप से ढील देने की घोषणा की है।

 वायरस द. अफ्रीका रामाफोसा कोविड-19: दक्षिण अफ्रीका ने लॉकडाउन में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना की घोषणा की जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामाफोसा ने 27 मार्च से देशभर में लगे लॉकडाउन में थोड़ी ढील देने की घोषणा की है।

अमेरिका वायरस दवा अमेरिकी विशेषज्ञ का आरोप: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का विरोध करने पर पद से हटाया वॉशिंगटन: कोरोना वायरस महामारी को काबू करने के प्रयास कर रही अमेरिका की एक सरकारी एजेंसी के प्रमुख के तौर पर सेवाएं दे चुके एक विशेषज्ञ ने आरोप लगाया है कि उसे मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को बढ़ावा देने के ‘‘राजनीतिक मकसद वाले प्रयासों का’’ विरोध करने के कारण प्रमुख के पद से हटाया गया।

अमेरिका वायरस नमी गर्मी जैसी मौसमी परिस्थितियां कोविड-19 के प्रसार को रोक सकती हैं : अमेरिकी अधिकारी वाशिंगटन: धूप, गर्मी और नमी से ऐसी मौसमी परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जो कोरोना वायरस के लिए अनुकूल नहीं होंगी और वह फैल नहीं पाएगा। ट्रंप प्रशासन के जन स्वास्थ्य अधिकारी ने यह बात कही है।

वायरस चीन चीन में कोरोना वायरस के नए मामले महज छह; निजी कंपनियों ने कोविड-19 जांच सेवाएँ शुरू की बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के नए पुष्ट मामले कम होकर अब एकल-अंक तक रह गए हैं, जबकि अलीबाबा और टेनसेंट जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कोविड-19 जांच के लिए बुकिंग सेवाएं शुरू की हैं।

वायरस अमेरिका लीड सहायता कोरोना वायरस: अमेरिकी संसद ने करीब 500 अरब डॉलर की और सहायता को दी मंजूरी वाशिंगटन: अमेरिकी संसद ने कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में बेरोजगारी की तेजी से बढ़ रही दर के बीच आर्थिक नुकसान झेल रहे नियोक्ताओं और अस्पतालों को राहत देने के लिए करीब 500 अरब डॉलर की और सहायता देने का प्रावधान किया है। कोरोना वायरस संकट से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल अमेरिका में बेरोजगारी दर बढ़ रही है और ऐसा माना जा रहा है कि बेरोजगारी की यह दर 1930 के दशक में आई महामंदी के स्तर तक पहुंच गयी है।

वायरस फ्रेंकलिन टेम्पलटन कोविड-19 के चलते फ्रेंकलिन टेम्पलटन ने अपनी छह म्यूचुअल फंड योजनाओं को बंद किया नयी दिल्ली: एक अभूतपूर्व कदम के तहत फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड ने स्वेच्छा से अपनी छह ऋण योजनाओं को बंद करने का फैसला किया है। ऐसा कोरोना वायरस महामारी के चलते यूनिट वापस लेने के दबाव और बांड बाजार में तरलता की कमी का हवाला देकर किया गया है। 

Web Title: Corona virus update: PM Modi said- Corona crisis is the biggest message that we have to be self-sufficient.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे