Coronavirus Live Updates: देश के 16 जिलों में 28 दिन में कोई केस नहीं, 85 Districts में 14 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के कोई मामला नहीं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 27, 2020 04:23 PM2020-04-27T16:23:15+5:302020-04-27T16:58:42+5:30

आज प्रधानमंत्री जी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात की, उन्होंने मुख्यमंत्रियों से सजग रहें, सचेत रहें। रेड जोन और ऑरेंज जोन में पड़ने वाले सभी जिलों में सख्ती रखते हुए चैन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ा जाए।

Corona virus India lockdown No cases of 28 days in 16 districts of the country, no cases of corona virus infection in 14 days in 85 districts | Coronavirus Live Updates: देश के 16 जिलों में 28 दिन में कोई केस नहीं, 85 Districts में 14 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के कोई मामला नहीं

एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। (photo-ani)

Highlightsदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 872 हो गई और कल से भारत 1396 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 20,835 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 6,184 लोग ठीक हो चुके हैं।

नई दिल्लीः देश भर में कोरोना कहर बढ़ रहा है। देश में मरने वाले की संख्या बढ़ रहा है। पीएम मोदी लगातार नजर बनाए हुए हैं। देश के 16 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 28 दिनों में कोई मामला सामने नहीं आया है, कुल 85 ऐसे जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों में कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया। 

पिछले एक दिन में 381 लोग ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 6184 हो गई है, हमारा रिकवरी रेट 22.17% हो गया है, हमारा रिकवरी रेट बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1396 नये मामले सामने आये हैं, इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 27,892 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संक्रमित मरीजों में स्वस्थ होने वालों की संख्या 6,184 हो गयी है। यह कुल संक्रमित मरीजों की संख्या का 22.17 प्रतिशत है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण से देश में अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है। अग्रवाल ने संक्रमण को रोकने के उपायों के असर की जानकारी देते हुये बताया कि देश के 16 जिले ऐसे हैं, जिनमें पिछले 28 दिनों से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल के बाद इसस फेहरिस्त में तीन जिले- महाराष्ट्र का गोंदिया, कर्नाटक का दावनगिरि और बिहार का लखीसराय जिला- जुड़े हैं। वहीं, दो जिले (उत्तर प्रदेश में पीलीभीत और पंजाब में एसबीएस), में संक्रमण के नये मामले मिलने के कारण वे इस सूची से हट गये हैं। अग्रवाल ने बताया कि 25 राज्यों के 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के अभियान में लगे स्वास्थ्य कर्मियों और संक्रमित मरीजों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाये जाने की घटनाओं पर मंत्रालय ने चिंता जतायी है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस का संक्रमण किसी के लिये कलंक नहीं है, हमारी लड़ाई बीमारी के खिलाफ है, बीमारों के खिलाफ नहीं। अग्रवाल ने मंत्रालय की ओर से देशवासियों से अपील करते हुये कहा, ‘‘किसी भी समुदाय या क्षेत्र को कोविड-19 का संक्रमण फैलने के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मियों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।’’

संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने लॉकडाउन के नियमों में पिछले दिनों छूट दिये जाने के बाद ग्रामीण एवं उपनगरीय इलाकों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने की जानकारी देते हुये बताया कि ग्रामीण इलाकों में 26 अप्रैल तक गेहूं की 80 प्रतिशत कटाई हो चुकी है।

साथ ही मनरेगा योजना के तहत दो करोड़ से अधिक श्रमिकों को काम मिलने लगा है। इस दौरान देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा गठित कार्यसमूह के अध्यक्ष परमेश्वरन अय्यर ने बताया कि सड़क, रेल और जल मार्गों से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की व्यवस्था बहाल हो गयी है। साथ ही 1.5 करोड़ जरूरतमंद लोगों को सामाजिक संगठनों की मदद से भोजन भी मुहैया कराया जा रहा है।

Web Title: Corona virus India lockdown No cases of 28 days in 16 districts of the country, no cases of corona virus infection in 14 days in 85 districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे