Corona virus delhi lockdown: Shahi Imam of Fatehpuri Masjid said Zuma and Eid prayers at home | कोरोना वायरस और लॉकडाउनः फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम बोले-अलविदा जुमा और ईद की नमाज़ घर में ही अदा करें
अलविदा का जुमा आ रहा है। यह दुआ का दिन है। अल्लाह से मांगने का दिन है। (file photo)

Highlightsमुस्लिम समुदाय से अलविदा जुमा और ईद की नमाज़ घर में ही अदा करने की बृहस्पतिवार को अपील की। आज कल लॉकडाउन चल रहा है। बीमारी फैलने का बहुत डर है। कानून की पाबंदियां हैं।

नई दिल्लीः दिल्ली की ऐतिहासिक फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय से अलविदा जुमा और ईद की नमाज़ घर में ही अदा करने की बृहस्पतिवार को अपील की।

शाही इमाम ने एक वीडियो जारी कर कहा, " आज कल लॉकडाउन चल रहा है। बीमारी फैलने का बहुत डर है। कानून की पाबंदियां हैं। लिहाजा जो परामर्श जारी किया जा रहा है उसी पर अमल करें।" उन्होंने कहा, " अलविदा का जुमा आ रहा है। यह दुआ का दिन है। अल्लाह से मांगने का दिन है। अलविदा की कोई अलग से इबादत नहीं है। इसलिए पिछले दो महीने से मुसलमान घरों में जुमे की इबादत कर रहे हैं, उसी तरह से करें। घर में ज़ोहर की नमाज पढ़ लें।"

अलविदा जुमा रमज़ान के महीने के आखिरी शुक्रवार को कहते हैं, जो 22 मई को है। समुदाय के लोग इसे बहुत अहम मानते हैं। मुफ्ती मुकर्रम ने समुदाय के सदस्यों से ईद की नमाज़ भी घर में ही अदा करने और फित्रा (दान) अदा करने की अपील की। उन्होंने कहा, " इसी तरह से ईद उल फित्र के मौके पर भी घर में सुबह ईद की तैयारी करें और कुछ मीठी चीज खाएं । चार रकात नमाज़-नफील चाश्त (विशेष नमाज़) अदा कर लें। इसके बाद अल्लाह से दुआ करें। "

शाही इमाम ने कहा, " इसी तरह से ईद उल फित्र पर सदा ए फित्र (दान) अदा किया जाता है। मुसलमान, परिवार के प्रति सदस्य 55 रुपये फित्र अदा करें और गरीबों को तलाश करके यह पैसे दें। " उन्होंने लोगों से परामर्श मानने और एकत्र नहीं होने की भी अपील की।

गौरतलब है कि फिलहाल देश में रमज़ान का महीना चल रहा है। इस महीने के दौरान मुसलमान सुबह सूरज निकलने से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते पीते हैं। यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है। इस बार ईद का त्योहार 24 या 25 मई को पड़ सकता है। इससे पहले, इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने भी फतवा जारी कर ईद की नमाज़ घर में ही पढ़ने के लिए कहा था।

 

Web Title: Corona virus delhi lockdown: Shahi Imam of Fatehpuri Masjid said Zuma and Eid prayers at home
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे