शशि थरूर ने BJP को बताया ग्रेट मार्केटिंग एजेंसी, कहा-कांग्रेस ने मोदी कल्ट को किया नजरअंदाज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2019 11:27 AM2019-05-29T11:27:42+5:302019-05-29T11:50:17+5:30

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े होने की खबरों के बीच शशि थरूर ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी से कांग्रेस को बाहर निकालने के लिए राहुल सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं।

Congress underestimated Modi ‘cult’, NYAY was announced too late says Shashi Tharoor | शशि थरूर ने BJP को बताया ग्रेट मार्केटिंग एजेंसी, कहा-कांग्रेस ने मोदी कल्ट को किया नजरअंदाज

लोकसभा चुनाव 2019 में थरूर ने बीजेपी के के. राजशेखरन को 99989 वोटों से शिकस्त दी।

Highlightsपूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ने आगे बढ़कर कांग्रेस का नेतृत्व किया है और वह पार्टी को बहुत कुछ दे सकते हैं। लोकसभा चुनाव में पिछली बार कांग्रेस को सिर्फ 44 सीटें मिली थीं, तो वहीं इस बार मात्र 52 सीटें मिली हैं

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की करारी हार को लेकर अपनी पार्टियों की नीतियों की आलोचना की है। एक इंटरव्यू में थरूर ने कहा, कांग्रेस ने मोदी फैक्टर और मोदी कल्ट को नजरअंदाज किया है। साथ ही थरूर ने बोले कांग्रेस ने न्यूनतम आय योजना (NYAY) का ऐलान देर से किया है। भले ही शुरुआत तो बड़े जोर-शोर से की, लेकिन इसे जन-जन तक पहुंचाने में नाकाम रही।

शशि थरूर ने कहा, बीजेपी एक ग्रेट मार्केटिंग एजेंसी है। वह मोदी के राष्ट्रवाद को बेचने में सक्षम हैं लेकिन आगामी विधानसभा चुनावों में यह काम नहीं करने वाला। कांग्रेस एक विकल्प के रूप में उभरेगी।

लोकसभा में अध्यक्ष पद संभालने के लिए तैयार

केरल के तिरुअनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने कहा है कि पार्टी उन्हें लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता पद की पेशकश करती है तो वह इस दायित्व को निभाने के लिए तैयार हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में थरूर ने बीजेपी के के. राजशेखरन को 99989 वोटों से शिकस्त दी।  लोकसभा चुनाव 2014 कांग्रेस को सिर्फ 44 सीटें मिली थीं जबकि इस बार सीटों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष चुने जाने के लिए 10 फीसदी सदस्य यानि 55 सांसदों की जरूरत होती है। पिछली बार कांग्रेस को यह पद नहीं मिला था लेकिन लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बने थे। कर्नाटक से चुनाव लड़ने वाले खड़गे इस बार हार गए हैं।

नेतृत्व के लिए राहुल सर्वश्रेष्ठ 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े होने की खबरों के बीच शशि थरूर ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी से कांग्रेस को बाहर निकालने के लिए राहुल सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को ‘ख़त्म’ मान लेना बहुत जल्दबाजी होगी क्योंकि देश की सबसे पुरानी पार्टी अभी सक्रिय है और अपनी मौजूदगी बनाए हुए है। तिरूवनंतपुरम से लगातार तीसरी बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए थरूर ने कहा कि पार्टी के पास हाथ पर हाथ रखकर बैठने का समय बिल्कुल नहीं है और अब उसे आगामी विधानभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाना चाहिए।

 इस साल के आखिर में झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं। गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 52 सीटों पर सिमट गई है। इस चुनावी हार के कारण राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं और ऐसे में कई जानकार कांग्रेस के भविष्य को लेकर सवाल खड़े करने लगे हैं। थरूर ने कहा कि कांग्रेस अब भी देश में भाजपा के खिलाफ सबसे भरोसेमंद विकल्प है और आशा है कि वह राहुल गांधी के नेतृत्व में अपना संदेश पूरे देश में लेकर जाएगी। 

उनके मुताबिक, आजादी के बाद से पार्टी को आगे बढ़ाने में योगदान के कारण गांधी-नेहरू परिवार का कांग्रेस के भीतर रुतबा और सम्मान बना रहेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गांधी ने आगे बढ़कर कांग्रेस का नेतृत्व किया है और वह पार्टी को बहुत कुछ दे सकते हैं। राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बारे में पूछे जाने पर थरूर ने कहा कि मीडिया में लोकसभा चुनाव की हार का ठीकरा राहुल गांधी के सिर फोड़ने की कोशिश हो रही है जो अनुचित है। उन्होंने कहा, ‘‘राहुल ने पूरे साहस के साथ हार की जिम्मेदारी स्वीकार की है, हालांकि जो भी गलत हुआ है उसके लिए हम सभी जिम्मेदार हैं और आगे पार्टी को फिर से खड़ा करने की जिम्मेदारी हम सब की है।’’ 

Web Title: Congress underestimated Modi ‘cult’, NYAY was announced too late says Shashi Tharoor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे