असम में कांग्रेस ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन किया

By भाषा | Published: February 21, 2021 06:57 PM2021-02-21T18:57:36+5:302021-02-21T18:57:36+5:30

Congress protests against oil price hike in Assam | असम में कांग्रेस ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन किया

असम में कांग्रेस ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन किया

गुवाहाटी, 21 फरवरी कांग्रेस ने असम के कई जिलों में करीब दो दर्जन पेट्रोल पंपों पर तेल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन किया और केंद्र एवं राज्य की भाजपा नीत सरकार की आलोचना की।

कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल एवं डीज़ल के मूल्य में इज़ाफे के खिलाफ पेट्रोल पंपों तक मार्च निकाला।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुल वासनिक, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की प्रमुख सुष्मिता देव, असम कांग्रेस के प्रमुख रिपुन बोरा और प्रद्युत बोरदोलोई, गौरव गोगोई, देवब्रत सैकिया और रकीब-उल-हुसैन जैसे नेआतों ने जिलों में प्रदर्शनों की अगुवाई की।

कांग्रेस के नेताओं और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ तेल की कीमतों को नियंत्रण करने में नाकाम रहने को लेकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी तख्तियां भी थामे हुए थे।

कांग्रेस मांग करती रही है कि पेट्रोल और डीजल पर कर कम किया जाए और आम लोगों को ईंधन की कीमतों में राहत दी जाए।

होजई में प्रदर्शनकारियों की अगुवाई करते हुए देव ने कहा, ''भाजपा की तथाकथित 'डबल' इंजन की सरकारें असम के लोगों को बेवकूफ बना रही हैं। असम में चुनाव से ठीक पहले पेट्रोल-डीजल पर पांच रुपये कम करना झांसा देना हैं।''

राज्य में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं।

कछार, डिब्रूगढ़, पूर्वी कार्बी आंगलोंग, बिश्वनाथ, दक्षिण सलमारा, करीमगंज, माजुली, नलबाड़ी, दारंग, हैलाकांडी, सोनितपुर, बारपेटा, गुवाहाटी, नागांव, गोलाघाट, जोरहाट और लखीमपुर जिलों में विरोध प्रदर्शन हुए।

बोरा ने कहा, " पेट्रोल की मूल कीमत 33.46 प्रति लीटर है और डीजल की मूल कीमत 31.82 रुपये प्रति लीटर है। मगर असम में आम आदमी एक लीटर पेट्रोल के लिए 87 रुपये और एक लीटर डीजल के लिए 82 रुपये देने को मजबूर है। भाजपा सरकार करों के नाम पर लोगों को लूट रही है। "

गोगोई ने कहा, " भाजपा सरकार ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों से जनता को निर्दयता से लूट रही है, खासकर महामारी के इस दौर में। मैं पूछना चाहता हूं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होने पर भी पेट्रोल और डीजल के मूल्य में यह बढ़ोतरी क्यों है ? "

राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार चली गई जहां ईंधन पर सबसे ज्यादा वैट लगा हुआ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Congress protests against oil price hike in Assam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे