22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान; 9,200 पार्टी प्रतिनिधि डालेंगे वोट, 19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

By अनिल शर्मा | Published: October 17, 2022 08:21 AM2022-10-17T08:21:31+5:302022-10-17T08:29:23+5:30

भारत जोड़ी यात्रा में शामिल राहुल गांधी समेत करीब 40 प्रतिनिधि शिविर में ही अपना वोट डाल सकेंगे। बेल्लारी में संगनाकल्लु कैंपसाइट पर एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। जबकि दो प्रतियोगी शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे अपने-अपने राज्य के मुख्यालय त्रिवेंद्रम और बेंगलुरु में अपना वोट डालेंगे।

congress president election after 22 years 9200 party representatives will cast their votes results October 19 | 22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान; 9,200 पार्टी प्रतिनिधि डालेंगे वोट, 19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान; 9,200 पार्टी प्रतिनिधि डालेंगे वोट, 19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

Highlights137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए हो रहा चुनाव।सोनिया गांधी, प्रियंका गांदी और मनमोहन सिंह मुख्यालय में डालेंगे वोट।राहुल गांधी समेत करीब 40 प्रतिनिधि शिविर में ही करेंगे वोटिंग।

नई दिल्लीः देश भर में प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के 9,200 प्रतिनिधि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए आज 65 मतदान केंद्रों पर गुप्त मतदान करेंगे। पार्टी के 137 साल के इतिहास में यह छठा मौका है जब अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है। वोटिंग 6 घंटे यानी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। पार्टी में 22 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है, जबकि 24 साल बाद कोई गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष होगा। गांधी परिवार के साथ निकटता के कारण मल्लिकार्जुन खड़गे को पसंदीदा माना जा रहा है और उन्हें वरिष्ठ नेताओं का समर्थन है, वहीं शशि थरूर ने खुद को बदलाव के लिए बतौर उम्मीदवार पेश किया है। नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

मतपत्र 18 अक्टूबर को दिल्ली पहुंचेंगे 

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, "सभी राज्यों के प्रतिनिधि अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने समर्थन वाले उम्मीदवार के लिए 'टिक' चिह्न के साथ मतदान करेंगे। सुचारू मतदान के लिए व्यवस्था की गई है।" मिस्त्री ने कहा कि "मतपत्र 18 अक्टूबर को दिल्ली पहुंचेंगे और मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी। एआईसीसी में भी मतदान केंद्र स्थापित किया गया है, जहां 50 से अधिक लोग मतदान करेंगे। पूरी मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष और स्वतंत्र होगी, इसमें कोई संदेह नहीं है।''

पहले भी गैर-गांधी नेता अध्यक्ष पद के लिए लड़ चुके हैं चुनाव

यह पहली बार नहीं है जब कोई गैर-गांधी नेता स्वतंत्रता के बाद पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहा है, जितेंद्र प्रसाद ने लगभग 22 साल पहले सोनिया गांधी के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा था जिसमें सोनिया 20 साल तक पार्टी की कमान संभालने वाली विजेता बनकर उभरीं।

सोनिया गांधी पार्टी की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली अध्यक्ष हैं, जिन्होंने 1998 से 2017 तक और 2019 के बाद से बीस वर्षों से अधिक समय तक पद संभाला है।

137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए हो रहा चुनाव

इस बार गांधी परिवार का कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ रहा है। अपने लगभग 137 साल पुराने इतिहास में यह छठी बार है जब पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव के लिए चुनाव होंगे। 2017 के चुनाव में राहुल गांधी निर्विरोध अध्यक्ष बने। 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कल चुनाव से पहले कहा कि ''हमारी विचारधारा से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन मैं अपने काम करने के तरीके में बदलाव लाना चाहता हूं..मल्लिकार्जुन खड़गे एक अनुभवी नेता हैं, अगर वे जीत गए तो स्वाभाविक रूप से हम एक साथ काम करेंगे।''

कौन डाल सकेगा दिल्ली में वोट?

राज्यों में कांग्रेस मुख्यालय के अलावा, पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय 24 अकबर रोड पर भी मतदान की सुविधा उपलब्ध होगी। दिल्ली में, वे प्रतिनिधि अपना वोट डाल सकते हैं, जिन्होंने अपने राज्य के बजाय दिल्ली में मतदान करने के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से पूर्व अनुमति प्राप्त की है।

सोनिया, प्रियंका, मनमोहन सिंह मुख्यालय में डालेंगे वोट

सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और कुछ वरिष्ठ नेता कांग्रेस मुख्यालय के बूथ पर मतदान करेंगे।

राहुल गांधी समेत करीब 40 प्रतिनिधि शिविर में ही करेंगे वोटिंग

भारत जोड़ी यात्रा में शामिल राहुल गांधी समेत करीब 40 प्रतिनिधि शिविर में ही अपना वोट डाल सकेंगे। बेल्लारी में संगनाकल्लु कैंपसाइट पर एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। जबकि दो प्रतियोगी शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे अपने-अपने राज्य के मुख्यालय त्रिवेंद्रम और बेंगलुरु में अपना वोट डालेंगे। मतदान के बाद, सभी राज्यों के मतपेटियों को वापस दिल्ली लाया जाएगा, जहां 19 अक्टूबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

महाराष्ट्र के 797 पार्टी प्रतिनिधि मतदान करेंगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा सदस्य शशि थरूर में से एक को निर्वाचित करने के लिये महाराष्ट्र के 797 पार्टी प्रतिनिधि मतदान करेंगे । मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले पार्टी के इन 797 प्रतिनिधियों में से 561 महाराष्ट्र प्रदेश इकाई के हैं, जबकि 236 मुंबई इकाई के हैं ।

Web Title: congress president election after 22 years 9200 party representatives will cast their votes results October 19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे