राजस्थान: कांग्रेस ने बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए बनाई 3 सदस्यीय समिति, इन दो वरिष्ठ नेताओं को बनाया सदस्य

By सुमित राय | Published: August 16, 2020 08:50 PM2020-08-16T20:50:43+5:302020-08-16T21:33:16+5:30

कांग्रेस ने राजस्थान में बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया।

Congress formed a two-member committee to address the issues raised by the rebels in Rajasthan | राजस्थान: कांग्रेस ने बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए बनाई 3 सदस्यीय समिति, इन दो वरिष्ठ नेताओं को बनाया सदस्य

राजस्थान में कांग्रेस ने बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए 3 सदस्यीय समिति बनाई है। (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस ने अजय माकन को अविनाश पाण्डेय की जगह राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है।इसके साथ ही सोनिया गांधी ने बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है।पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समिति के सदस्य होंगे।

राजस्थान में लंबे समय से चल रहा सियासी घमासान अब थम गया है और पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट व बागी विधायकों की पार्टी में वापसी हो गई है। हालांकि सचिन पायलट ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मिलकर कई मुद्दे उठाए थे, जिनका वह समाधान चाहते थे। अब कांग्रेस ने इसको लेकर बड़ा कदम उठाया है और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान में पार्टी के बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समिति के सदस्य होंगे। इसके साथ ही अजय माकन को राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया, जो अविनाश पाण्डेय की जगह लेंगे। पार्टी ने मतभेद सुलझाने और राज्य की विधानसभा में बहुमत खोने की संभावना से सरकार को बचाने के लिये हाल ही में माकन को पर्यवेक्षक के तौर पर राजस्थान भेजा था। माकन इससे पहले दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

गहलोत और पायलट दोनों हुए थे समिति गठन पर सहमत

बता दें कि सचिन पायलट ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात के दौरान कुछ मुद्दे उठाए थे। इसके बाद दोनों ने सचिन पायलट की शिकायतें निपटाने का आश्वासन दिया था। इसके बाद कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच चल रहे विवादों को निपटाने के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित करने का फैसला किया था। इस फैसले पर सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों ही सहमत हुए थे।

सचिन पायलट समेत 18 विधायकों ने दिखाए थे बागी तेवर

राजस्थान में कुछ समय पहले उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बागी तेवर दिखाए थे। हालांकि पायलट और अन्य विधायकों के फिर से कांग्रेस के साथ आने के बाद बगावत शांत हो गई थी।

Web Title: Congress formed a two-member committee to address the issues raised by the rebels in Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे