CAA विरोध प्रदर्शन: मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश गुप्ता का बयान, कहा- धारा 144 का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करेंगे

By ज्ञानेश चौहान | Published: December 16, 2019 10:44 PM2019-12-16T22:44:42+5:302019-12-16T22:44:42+5:30

डीएम ज्ञान प्रकाश गुप्ता का कहना है कि "जिले में अब तक कोई पुलिस कर्मी घायल नहीं हुआ है। अगर किसी भी व्यक्ति ने जिले में धारा 144 का उल्लंघन किया तो उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।"

Citizenship law: statement of Mau DM Gyan Prakash Gupta, said - will take strict action against those who violate Section 144 | CAA विरोध प्रदर्शन: मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश गुप्ता का बयान, कहा- धारा 144 का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करेंगे

नागरिकता कानून: मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश गुप्ता का बयान, कहा- धारा 144 का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करेंगे

नागरिकता संशोधन कानून पर जामिया की घटना के विरोध में उत्तर प्रदेश के मऊ में भी लोगों द्वारा हिंसक प्रदर्शन की खबरें सामने आ रही हैं। मऊ के जिलाधिकारी (डीएम) ज्ञान प्रकाश गुप्ता का कहना है कि "इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं, साथ ही जिले में किसी भी प्रकार का कर्फ्यू नहीं लगा है।"

डीएम ज्ञान प्रकाश गुप्ता का कहना है कि "जिले में अब तक कोई पुलिस कर्मी घायल नहीं हुआ है। अगर किसी भी व्यक्ति ने जिले में धारा 144 का उल्लंघन किया तो उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।"

इससे पहले दिए गए बयान में मऊ के जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया  कि "कल जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई घटना पर विरोध प्रदर्शन के लिए हाजीपुरा इलाके में इकट्ठा हुए कुछ लोगों को वहां से तितर बितर किया गया। उन लोगों ने कुछ मोटरबाइक को आग के हवाले कर दिए. फिलहाल, स्थिति शांतिपूर्ण है। हाजीपुरा चौक इलाके में धारा 144 लगा दी गई है।"




 

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई हिंसा की आंच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से होते हुए सोमवार को राजधानी लखनऊ और शाम को मऊ तक पहुंच गई है। मिली जानकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने कुछ वाहनों को आग के हवाले किया है।

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि मऊ में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है। इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।


बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी सामने आई है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। इधर, कल आधी रात तक अलीगढ़ शहर में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। 

बता दें, सोमवार सुबह लखनऊ स्थित नदवतुल उलमा (नदवा कॉलेज) और इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में नाराज छात्रों ने प्रदर्शन किया। हालात के मद्देनजर दोनों संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई।

नदवा के प्रवक्ता फैजान नगरामी के मुताबिक जामिया के एक छात्र की पुलिस कार्रवाई में मौत की अफवाह से नाराज नदवा छात्रों ने रविवार रात परिसर में हंगामा किया था। उस वक्त पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। सुबह करीब साढ़े आठ बजे छात्रों ने फिर नदवा परिसर में नारेबाजी की। छात्र जबरन गेट खुलवाकर बाहर आ गये और सड़क पर प्रदर्शन किया। 

उधर, राजधानी के गुडम्बा इलाके में स्थित इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में भी छात्रों ने जामिया की घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। संस्थान के कुलपति प्रोफेसर अकील अहमद ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि छात्रों का प्रदर्शन बिल्कुल शांतिपूर्ण था। मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। उसके बाद स्थिति बिल्कुल सामान्य हो गई। विश्वविद्यालय में 18 दिसम्बर तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है। बहरहाल, विश्वविद्यालय के बाहर एहतियातन पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

 

Web Title: Citizenship law: statement of Mau DM Gyan Prakash Gupta, said - will take strict action against those who violate Section 144

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे