छत्तीसगढ़ में अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम और रमन सिंह को स्पीकर बनाए जाने की संभावना

By रुस्तम राणा | Published: December 10, 2023 07:21 PM2023-12-10T19:21:08+5:302023-12-10T19:21:08+5:30

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं- एक अरुण साव और दूसरे विजय शर्मा। इसमें यह भी कहा गया कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं।

Chhattisgarh likely to have Arun Sao and Vijay Sharma as Deputy CMs, Raman Singh as Speaker | छत्तीसगढ़ में अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम और रमन सिंह को स्पीकर बनाए जाने की संभावना

छत्तीसगढ़ में अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम और रमन सिंह को स्पीकर बनाए जाने की संभावना

Highlightsअरुण साव को राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावनारिपोर्ट के अनुसार, राज्य में दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं- एक अरुण साव और दूसरे विजय शर्मारमन सिंह छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं

रायपुर: भाजपा नेता विष्णु देव साय को जैसे ही छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया गया, रविवार को कई रिपोर्टों में दावा किया गया कि अरुण साव को राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावना है। आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं- एक अरुण साव और दूसरे विजय शर्मा। इसमें यह भी कहा गया कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंहछत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता अरुण साव वर्तमान में छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रमुख हैं। साव ने विधानसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले 2022 में विष्णु देव साय की जगह छत्तीसगढ़ भाजपा प्रमुख का पद संभाला था। 2023 के विधानसभा चुनाव में साव ने लोरमी सीट से कांग्रेस नेता थानेश्वर साहू को 45,891 वोटों से हराया था।

वहीं कवर्धा में भाजपा के विजय शर्मा ने कांग्रेस नेता और राज्य मंत्री मोहम्मद अकबर को 39,592 वोटों से हराया। पीटीआई के मुताबिक, शर्मा को इस चुनाव में राज्य के अन्य उम्मीदवारों की तुलना में सबसे ज्यादा 1,44,257 वोट मिले। 

इसके अलावा, रमन सिंह, जिनके विधानसभा अध्यक्ष के रूप में काम करने की संभावना है, राज्य में भाजपा के कद्दावर नेता हैं और उन्होंने 2003 से 2018 तक तीन बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। 2023 के चुनावों में, रमन सिंह ने राजनांदगांव में कांग्रेस के गिरीश देवांगन को 45,084 वोटों के अंतर से हराया। 

हालांकि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है, सूत्रों ने टाइम्स नाउ को बताया कि विष्णु देव सिंह, आठ अन्य लोगों के साथ 12 दिसंबर को शपथ ले सकते हैं। नए मुख्यमंत्री को 3 जनवरी, 2024 से पहले कार्यालय संभालना होगा। जब वर्तमान छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होगा।

कई दिनों के सस्पेंस के बाद, भाजपा ने रविवार को एक प्रमुख आदिवासी नेता विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया। बैठक के बाद, साई के नेतृत्व में भाजपा विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की।

भाजपा के वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, ''हमने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा है जिसमें कहा गया है कि साईं जी को विधायक दल का नेता चुना गया है।'' पीटीआई ने उनके हवाले से कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख होगी बाद में सूचना दी गई।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए, पहले चरण में 7 नवंबर को 223 उम्मीदवार मैदान में थे और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 958 उम्मीदवारों ने अपनी चुनावी किस्मत आजमाई। छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से भाजपा को 54 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने 35 सीटें जीतीं।

Web Title: Chhattisgarh likely to have Arun Sao and Vijay Sharma as Deputy CMs, Raman Singh as Speaker

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे